Hindi, asked by karankumar1382, 9 months ago

प्राथमिक स्तर पर किन विषयों हेतु प्रेरणा लक्ष्य निर्धारित किया गया है

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Answered by shahidul07
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Explanation:

सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में परिवर्तन: प्राथमिक विद्यालय में सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में सुधारों का नेतृत्व करना

यह इकाई किस बारे में है

इस इकाई से आपको अपने शिक्षकों के कार्याभ्यास को विकसित करने में सहयोग देने तथा अपने विद्यालय में शिक्षण से संबन्धित बदलाव लाने में मदद मिलेगी।

इस विषय पर काफी कुछ लिखा जा चुका है – और ‘गतिविधि आधारित सीखने की प्रक्रिया’ एवं ‘बालक-केंद्रित सीखने की प्रक्रिया’ आदि विषयों पर प्रशिक्षण आयोजित किए जा चुके हैं – पर इसे आप अपने विद्यालय में वास्तव में अमल में कैसे ला सकते हैं? इस इकाई में इस बात के क्रियात्मक उदाहरण दिए गए हैं कि अपने विद्यार्थियों के सीखने संबंधी परिणामों को बेहतर बनाने के लिए के शिक्षकों के पाठों को अधिक सहभागितापूर्ण बनाने हेतु उनके साथ TESS-INDIA मुक्त शैक्षिक संसाधनों (ओईआर) का उपयोग कैसे करना है।

यह इकाई आपको एक बदलाव परियोजना के बारे में मार्गदर्शन देती है जो एक सत्र (लगभग 12 सप्ताह) तक चलेगी। इसमें आप अपने विद्यालय में शिक्षण से संबन्धित बदलाव पर ध्यान देंगे। आपको अपने शिक्षकों के कक्षा कार्याभ्यासों के किसी ऐसे पहलू को पहचानने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिसे आप बदलना चाहते हों। इसमें आपके लिए विद्यालय में करने की गतिविधियां और केस स्टडी दिए गए हैं जो क्रियान्वयन के उदाहरण प्रदान करते हैं।

शुरूआत करने से पहले आपको पूरी इकाई पढ़ लेनी चाहिए, और फिर गतिविधियों को जिस क्रम में दिया गया है उस क्रम में करें, और सत्र में आगे बढ़ने के साथ-साथ अपनी योजनाओं, कार्यों और प्रतिफलों के रिकॉर्ड रखते जाएं।

सीखने की डायरी

इस इकाई में काम करते समय आपसे अपनी सीखने की डायरी में नोट्स बनाने को कहा जाएगा। यह डायरी एक किताब या फोल्डर है जहाँ आप अपने विचारों और योजनाओं को एकत्र करके रखते हैं। संभवतः आपने अपनी डायरी शुरू कर भी ली है।

इस इकाई में आप अकेले काम कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने सीखने की चर्चा किसी अन्य विद्यालय नेता के साथ कर सकें तो आप और भी अधिक सीखेंगे। यह कोई सहकर्मी हो सकता है जिसके साथ आप पहले से सहयोग करते आ रहे हैं, या कोई व्यक्ति जिसके साथ आप नए संबध का निर्माण करना चाहते हैं। इसे नियोजित ढंग से या अधिक अनौपचारिक आधार पर किया जा सकता है। आपकी सीखने की डायरी में बनाए गए आपके नोट्स इस प्रकार की बैठकों के लिए उपयोगी होंगे, और साथ ही आपकी दीर्घावधि की शिक्षण-प्रक्रिया और विकास का प्रतिचित्रण भी करेंगे।

विद्यालय नेता इस इकाई से क्या सीख सकते हैं

शिक्षणशास्त्र एवं टीईएसएस-इंडिया ओईआर की सरंचना से परिचय।

अपने विद्यालय में ओईआर का अनुकूलन और उनका उपयोग की संभावना पहचानना।

अपने विद्यालय में सीखने की प्रक्रिया में छात्रों की भागीदारी बढ़ाने के लिए फोकस करना।

शिक्षण और सीखने की क्रिया में सुधारों को कायम कैसे रखें इस पर विचार।

1 सहभागितापूर्ण, विद्यार्थी-केंद्रित शिक्षण

वर्ष 2005 में एनसीएफ ने यह स्पष्ट कर दिया था कि, विद्यार्थियों की सीखने में भागीदारी, उनके सीखने संबंधी सर्वोत्तम परिणाम पाने की कुंजी है। विद्यार्थियों को निम्नांकित का अवसर मिलना चाहिए:

सीखते समय विचारों का योगदान देने का

अपने विचारों और अनुभवों के बारे में बोलने और चर्चा करने का

विद्यालय में उन्होंने जो सीखा उसे अपने रोजमर्रा के जीवन से जोड़ने का।

Answered by Sahil3459
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Answer:

प्रेरणा को सामान्य संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली से अलग किया जा सकता है और यह उन उपलब्धि लाभों की व्याख्या करने में सहायता कर सकता है जो परीक्षण के परिणामों से संबंधित नहीं हैं।

Explanation:

प्रेरणा के चार अलग-अलग प्रकार क्या हैं?

  • बहरी प्रेरणा।
  • मूलभूत प्रेरणा।
  • अंतर्मुखी प्रेरणा।
  • पहचान की प्रेरणा।

रिपोर्ट के अनुसार प्रेरणा को तीन स्तरों पर संबोधित किया जा सकता है: समावेश, मनोरंजन और संपादन। यह सामाजिक संपर्क के लेंस के माध्यम से प्रेरणा की जांच करता है। अपने प्रेरकों से प्रशंसा या सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करना उन्हें और अधिक अध्ययन करने के लिए प्रेरित करता है। वे चीजों को अच्छी तरह से करने के लिए अनुमोदन चाहते हैं और जब उनके प्रयासों को स्वीकार किया जाता है तो इसकी सराहना करते हैं।

नतीजतन, सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करने से लोगों को यह विश्वास प्राप्त करने में मदद मिलती है कि उन्हें अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।

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