Biology, asked by chouhanajay2006, 3 months ago

प्रकंदो को जड़ क्यों नहीं कहा जाता है?​

Answers

Answered by mad210206
0

प्रकंदो को जड़ नहीं कहा जाता है क्योंकि प्रकंद का एक कार्य पोषक तत्वों, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को संग्रहीत करना है जो पौधे को आवश्यकता हो सकती है।

Explanation:

  • राइजोम उपजी हैं, और उन पौधों का मुख्य तना है जो उनके पास हैं, लेकिन ये तने जमीन के ऊपर सीधे नहीं बढ़ते हैं। इसके बजाय, वे क्षैतिज रूप से, जमीन के नीचे, या इसके ठीक ऊपर बढ़ते हैं।  प्रकंदो के लिए एक अन्य सामान्य नाम रूटस्टैक्स या बस रूटस्टॉक है।
  • जड़ों के विपरीत, प्रकंदों को नोड्स में विभाजित किया जाता है, और जड़ों और नए पौधों को इन नोड्स से बढ़ सकता है जब प्रकंद में पर्याप्त भोजन संग्रहीत होता है। शब्द "प्रकंद" वास्तव में ग्रीक शब्द से निकला है जिसका अर्थ है "जड़ लेने के लिए,"
  • इसका मतलब यह है कि एक प्रकंद का एक कार्य पोषक तत्वों, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को संग्रहीत करना है जो पौधे को आवश्यकता हो सकती है। आप देखेंगे कि ये संरचनाएं आमतौर पर काफी मोटी होती हैं, और ऐसा इसलिए है क्योंकि वे भंडारण इकाइयां हैं।
  • जमीन पर उगने वाले राइजोम में फर्न और इरेज शामिल होते हैं। अधिकांश अन्य प्रकंद भूमिगत पाए जाते हैं, और इनके उदाहरण अदरक और बांस  हैं।
Similar questions