Social Sciences, asked by prince844, 5 months ago

प्रस्तावना एक एक परिचयात्मक विवरण है जो संविधान के दर्शन और उद्देश्यों को समझता है व्याख्या करें​

Answers

Answered by Anonymous
41

Answer:

  • संविधान के उद्देश्यों को प्रकट करने हेतु प्राय: उनसे पहले एक उद्देशिका (Preamble) प्रस्तुत की जाती है। भारतीय संविधान की उद्देशिका आस्ट्रेलियाई संविधान से प्रभावित तथा विश्व में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। उद्देशिका संविधान का सार मानी जाती है उसके लक्ष्य प्रकट करती है; संविधान का दर्शन भी इसके माध्यम से प्रकट होता है।

  • संविधान किन आदर्शों, आकांक्षाओं को प्रकट करता है, इसका निर्धारण भी उद्देशिका से हो जाता है। सर्वोच्च न्यायालय के मतानुसार उद्देशिका का प्रयोग संविधान निर्माताओ के मस्तिष्क में झांकने और उनके उद्देश्य को जानने में प्रयोग की जा सकती है। उद्देशिका यह घोषणा करती है कि संविधान अपनी शक्ति सीधे जनता से प्राप्त करता है। इसी कारण यह ‘हम भारत के लोग’ से प्रारम्भ होती है। केहर सिंह बनाम भारत संघ के वाद में कहा गया कि संविधान सभा भारतीय जनता का सीधा प्रतिनिधित्व नहीं करती थी अत: संविधान विधि की विशेष अनुकृपा प्राप्त नहीं कर सकता है परंतु न्यायालय ने इसे खारिज करते हुए संविधान को सर्वोपरि माना है जिस पर कोई प्रश्न नहीं उठाया जा सकता है।
Answered by yadavjagatpal816
6

Answer:संविधान के उद्देश्य को प्रकार करते हुए प्राप्त उससे पहले की उद्देशिका प्रस्तुत की जाती है भारतीय संविधान की उद्देशिका ऑस्ट्रेलिया संविधान से प्राप्त तथा विश्व में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है उद्देशिका संविधान का सार मानी जाती है इसके लक्षण प्रकट करते हैं संविधान का दर्शन भी इसके माध्यम से प्रकट होता है संविधान किन आकांक्षाओं को प्रकट करता है इसका निर्णय उद्देशिका से हो जाता है सर्वोच्च न्यायालय ने मता अनुसार उद्देशिका का प्रयोग संविधान निर्माताओं के अनुसार उद्देशिका का प्रयोग संविधान निर्माताओं के मस्तिष्क के झांकने और उनके उद्देश्य को जानने में प्रयोग किया जाता है

Similar questions