Math, asked by 9981184561, 10 hours ago

प्रश्न-2
कार्बोहाइड्रेट के दो प्रमुख कार्य लिखिए।
Write two major functions of carbohydrates.
प्रश्न-3
'कुचला' को पशु चिकित्सा में दो उपयोग लिखिए।
Write two uses of ‘Kutchla' in veterinary treatment.
.
प्रश्न-4
मत्स्य पालन' की परिभाषा लिखिए।
Write the definition of Fish Farming'.
प्रश्न-5
लैक्टोमीटर के कोई दो उपयोग लिखिए।
Write any two uses of Lactometer.
प्रश्न-6
आदर्श कुक्कुट शाला की दो प्रमुख विशेषताएँ लिखिए।
Write two main characteristics of Model Poultry
प्रश्न-7
ब्रूडर के दो लाभ लिखिए।
Write two merits of Brooder.
M-49B
MJUMONI​

Answers

Answered by jyotishitrishu
3

Answer:

2 पौधों और जानवरों दोनों में जीवन के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक हैं। पौधों और जानवरों में भंडारण अणुओं के रूप में उपयोग किए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट का नाम भी कार्बोहाइड्रेट का नाम रखें जो लकड़ी या सूती कपड़े के फाइबर में मौजूदl

3 कुचला- यह गोल चपटे स्वाद में कड़वे वह गंधहीन बीज के रूप में होते हैं। इसका प्रयोग अन्य औषधियों के साथ मिलाकर अपच में भूख बढ़ाने में व टानिक के रूप में किया जाता है। मात्रा-, गाय 0.2 से 2 ग्राम बकरी 0.1 से 0.4 ग्राम। ... मात्रा – गाय भैंस 2 से 10 ग्राम एवं बकरी भेड़ 1 से 2 ग्राम।

Step-by-step explanation:

4 एक्वाकल्चरएक्वाकल्चर की धारणा जानवरों और पौधों दोनों के लिए पानी की प्रजातियों की खेती के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों के एक सेट को संदर्भित करती है। ये ऐसी प्रक्रियाएं हैं जो विभिन्न प्रयोजनों के लिए जलीय जीवों को काटने की अनुमति देती हैं। की धारणा जानवरों और पौधों दोनों के लिए पानी की प्रजातियों की खेती के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों के एक सेट को संदर्भित करती है। ये ऐसी प्रक्रियाएं हैं जो विभिन्न प्रयोजनों के लिए जलीय जीवों को काटने की अनुमति देती हैं।

5 दूध मे पानी मिलाने पर दूध के घनत्‍व मे परिवर्तन आ जाता है और उसकी तरलता भी बदल जाती है यदि हम दूध के घनत्‍व का मापन कर ले तो दूध मे मिलाये जाने वाले पानी की मात्रा भी आसानी से पता लगा सकते है लैक्‍टोमीटर आर्किमिडीज के सिद्धांत पर कार्य करता है ।

6 आदर्श कुक्कुट शाला की चार विशेषताएं इस प्रकार है... आदर्श कुक्कुट शाला की जमीन निर्धारित मापदंड के अनुसार होनी चाहिए और समतल भूमि होनी चाहिए। इसकी चौड़ाई और ऊंचाई वाले जाने वाले कुक्कुट के अनुसार होनी चाहिए। एक आदर्श कुक्कुट शाला किसी तालाब आदि के पास नहीं होनी चाहिए और ना ही कुक्कुटशाल परिसर में वृक्ष होने चाहिए।

7 राजौंद, संवाद सहयोगी : फसलों के विविधिकरण तथा मिश्रित खेती में मुर्गी पालन व्यवसाय भी किसानों के लिए फायदे का सौदा है। यदि मुर्गियों में कोई बीमारी न आए और मार्किट में अच्छा दाम मिल जाए तो यह व्यवसाय परिवार के पालन-पोषण में काफी हद तक सहायक सिद्ध हो सकता है।

Answered by sushiljangde20
0

Answer:

Step-by-step explanation:

Similar questions