Social Sciences, asked by nemhanghal24401, 10 months ago

प्रश्न 28.
कोई चार मानव जनित आपदाएँ बताइए।

Answers

Answered by shishir303
2

मानव जनित चार आपदाएं इस प्रकार है...

सड़क दुर्घटना — यह एक मानव जनित आपदा है क्योंकि सड़क पर चल रहे वाहन मानव की लापरवाही से दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। जिसमें लोग मारे जाते हैं। सड़क दुर्घटनाओं का कारण यातायात के नियमों का पालन ना करना, तेज गति से गाड़ी चलाना, शराब पीकर गाड़ी चलाना और वाहनों आदि का उचित रखरखाव न करना आदि है। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यातायात के नियम का पालन करना चाहिए, निर्धारित सीमा के अनुसार गाड़ी चलानी चाहिए और शराब पीकर वाहन न चलाएं तथा अपने वाहन का उचित रखरखाव करें।

हवाई दुर्घटना — यह भी मानव जनित आपदा है। अक्सर हवाई दुर्घटना किसी तकनीकी कारण से होती है। हवाई दुर्घटना पक्षियों के वायु यान से टकराने के कारण भी होती है। आतंकवादी भी आजकल हवाई दुर्घटनाओं के कारण बने हैं। इसके बचाव के लिये सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करना चाहिये।

रेल दुर्घटना — रेल दुर्घटना मानव जनित आपदा है जो अक्सर किसी तकनीकी कारण से होती है अथवा रेलवे कर्मचारियों की लापरवाही या भूल के कारण होती है या फिर रेल यात्रियों की लापरवाही या जल्दबाजी के कारण होती है। नक्सली हमला व आतंकवादी हमले भी यदा-कदा रेल दुर्घटना के कारण बनते हैं। इसकी रोकथाम के लिए ट्रेन के पायदान के पास खड़े होकर यात्रा ना करें, ट्रेन की छत पर यात्रा ना करें, रेलवे फाटक बंद होने पर रेल क्रॉसिंग पार करने की भूल ना करें, ट्रेन में कोई ज्वलनशील पदार्थ लेकर न जाएं।

आग लगने की दुर्घटना — यह भी मानव जनित आपदा है। आग लगने के कारणों में विद्युत उपकरणों में शॉर्ट सर्किट होना, गैस रसोई गैस का खुली रह जाना, आतिशबाजी आदि हैं। आग लगने की दुर्घटना से क्षणभर में सब कुछ जलकर खाक हो जाता है। इसके बचाव के लिए हमेशा रसोई गैस का उपयोग सावधानी से करें, विद्युत उपकरणों का भी उपयोग सावधानी से करें और उनका सही से रखरखाव करें। आतिशबाजी व विस्फोटक पदार्थों को हमेशा सुरक्षित जगह पर रखें और उन्हें सावधानी पूर्वक चलाएं।

Similar questions