प्रश्न 5. निम्न गद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तरलिखिए:-
(10)
वर्तमान काल को विज्ञान का युग माना जाता है। समातार पत्रों के
अतिरिक्त रेडियो और टेलीविजन भी विज्ञापन के सफल
साधन हैं। विज्ञापन का मूल उद्देश्य उत्पादक और उपभोक्ता में सीधा संपर्क स्थापित करना होता है। जितना अधिक विज्ञापन किसी
पदार्थ का होगा, उतनी ही उसकी लोकप्रियता बढ़ेगी। इन विज्ञापनों पर धन तो अधिक व्यय होता है परंतु इनसे बिक्री बढ़ जाती है।
ग्राहक जब इन आकर्षक विज्ञापनों को देखता है, तो वह उस वस्तु-विशेष के प्रति आकृष्ट होकर उस वस्तु को खरीदने के लिए
योजना बनाने लगता है।
1) वर्तमान युग में विज्ञापन के कौन-कौन से तीन साधन हैं?
2) उत्पादक विज्ञापनों पर धन का व्यय क्यों करता है?
3) विज्ञापनों का ग्राहक पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
4) विलोम शब्द लिखें:-
क)
सफल
अधिक
उपयुक्त गद्यांश का उचित शीर्षक लिखिए।
5)
Answers
Answered by
4
Answer:
- समाचार पत्र, रेडियो व टेलीविजन
- ताकि उसके उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार हो सके
- ग्राहक उत्पादों के प्रति आकर्षित होकर उसे खरीदने के लिए योजना बनाने लगता है
- क) असफल (ख) कम
- विज्ञापन
Similar questions