Hindi, asked by balkirat28, 6 months ago

प्रश्न 5. निम्न गद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तरलिखिए:-
(10)
वर्तमान काल को विज्ञान का युग माना जाता है। समातार पत्रों के अतिरिक्त रेडियो और टेलीविजन भी विज्ञापन के सफल
साधन हैं। विज्ञापन का मूल उद्देश्य उत्पादक और उपभोक्ता में सीधा संपर्क स्थापित करना होता है। जितना अधिक विज्ञापन किसी
पदार्थ का होगा, उतनी ही उसकी लोकप्रियता बढ़ेगी। इन विज्ञापनों पर धन तो अधिक व्यय होता है परंतु इनसे बिक्री बढ़ जाती है।
ग्राहक जब इन आकर्षक विज्ञापनों को देखता है, तो वह उस वस्तु-विशेष के प्रति आकृष्ट होकर उस वस्तु को खरीदने के लिए
योजना बनाने लगता है।
1) वर्तमान युग में विज्ञापन के कौन-कौन से तीन साधन हैं?
2) उत्पादक विज्ञापनों पर धन का व्यय क्यों करता है?
3) विज्ञापनों का ग्राहक पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
4) विलोम शब्द लिखें:-
क)
सफल
अधिक
उपयुक्त गद्यांश का उचित शीर्षक लिखिए।
5)

Answers

Answered by vaishnavisinghluckno
29

Answer:

(1) vartman Yug mein vigyapan ke teen sadhan hai

- samachar patra

-radio

-television

(2) utpadak vigyapan par dhan ka vayay isliye hota hai taki dusron ko uski lokpriyata pata chale aur uski jyada se jyada bikri ho

(3) jab use vastu ka vigyapan lokpriya hota hai aur uski bikri hona shuru Ho jaati hai tab grihakon per adhik prabhav padta hai

(4) Safal- asafal

adhik-thoda

(5) upyukt gadyansh ka shirshak hi - vartman kal mein vigyapan ka yug

Explanation:

I I hope this answer will help you

Answered by shuvayanBarui
7

Answer:

I) radio ii) samachar patra iii) television

this is the answer

please mark me as brainleast

Similar questions