Math, asked by sahusarojani1975, 7 months ago


प्रश्न-9 पल्लवन किसे कहते हैं? एक उदाहरण दीजिए।
रामक
प्रश्न-10 कवि ने देशवासियों को योगी के स्थान पर विजयी बनने का संदेश क्यों दिया

Answers

Answered by sunilupd1978
0

Answer:

9.किसी सुगठित एवं गुम्फित विचार अथवा भाव के विस्तार को 'पल्लवन' कहते है। ... अतः पल्लवन और कुछ नहीं, वरन् बीज से वृक्ष, बिंदु से वृत्त, कली से फूल अथवा लौ से आलोक-परिधि बना देने की सहज प्रक्रिया है। छोटे-से देना, फैला देना, प्रसृत-विस्तृत कर देना है।

10.वैराग्य छोड़ बाँहों की विभा सँभालो, चट्टानों की छाती से दूध निकालो। है रुकी जहाँ भी धार, शिलाएँ तोड़ो, पीयूष चंद्रमाओं को पकड़ निचोड़ो।

'रामधारी सिंह दिनकर' रचित कविता 'परशुराम के उपदेश' की इन पंक्तियों में कवि देशवासियों को योगी के स्थान पर विजयी बनने को इसलिये कहता है क्योंकि कवि ने यह कविता चीन द्वारा भारत पर हुए आक्रमण के समय रचित की थी और कवि ने इस कविता के माध्यम से देशवासियों को चीन के प्रति चीन के विरुद्ध संघर्ष करने के लिए प्रेरित किया है। कवि का कहना है कि योग और वैराग्य का मार्ग अहिंसा की ओर ले जाता है। ऐसी स्थिति में हम शत्रु से अपना बचाव नहीं कर सकते। इस समय जब शत्रु ने हम पर आक्रमण कर दिया है, तो हमें अहिंसा को छोड़क हिंसा को अपनाना पड़ेगा तथा अपनी शक्ति के अनुसार तलवार और बंदूक को उठाकर शत्रु से मुकाबला करना होगा और अपने देश की रक्षा करनी होगी। अपने देश की रक्षा के लिए हिंसा के मार्ग को अपनाने में कोई बुराई नहीं है। इसीलिए कवि ने देशवासियों को यह संदेश देते हुए कहा है योगी नहीं बल्कि वीर बनो और विजयी के समान जीना सीखो।

Similar questions