Hindi, asked by DheerajMehlawat3654, 1 year ago

प्रश्न १) प्रदुषण​ रहित, हरित व पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित दीपावली मनाने के लिए जान जागरण अभियान चलाने का अनुरोध करते हुए प्रमुख दैनिक समाचार पत्र के संपादक को एक पत्र लिखिए.

Answers

Answered by Anonymous
1
रोशनी का त्योहार सिर्फ कोने के आसपास है और समारोह पहले ही शुरू हो चुका है। भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक, दिवाली अपने आप में एक अनोखी उत्साह और जश्न मनाएगा।

दिवाली एक त्योहार है जो अंधेरे पर प्रकाश की विजय का प्रतीक है, बुराई पर अच्छा है, और निराशा पर आशा करता है। हालांकि, हाल के वर्षों में, असाधारण उत्सव ने न केवल पर्यावरण पर एक महान तनाव डाला है, बल्कि लोगों के स्वास्थ्य को भी दांव पर लगाया है।

हालांकि इन समारोहों को मजेदार लग सकता है, उनके दूरगामी परिणाम नहीं हैं। वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर तक पहुंच जाता है, ऊर्जा और भोजन की अपव्यय तेजी से बढ़ जाती है, प्लास्टिक की पैकेजिंग और क्रैकर मलबे की सड़कों और कई बुजुर्ग लोग और जानवरों को चिंता के हमलों से पीड़ित होता है।

 इस दिवाली, अलग-अलग करें

फोटो स्रोत

यह समय है कि हम दिवाली की जिम्मेदारी से और न्यूनतम पर्यावरणीय परिणाम मनाते हैं। यह सुनिश्चित करने के कुछ तरीके हैं कि इस वर्ष की दिवाली सभी के लिए एक धूमिल, नीरव और सुरक्षित अनुभव है!

1. सोच समझकर इसे क्रैक करें



फोटो स्रोत

जैसा कि पटाखे शहर को धुंधला, शोर और अगली सुबह कचरे से भरे रहते हैं, इसलिए दिवाली का जश्न मनाने का सबसे अच्छा तरीका है अग्निशामक-मुक्त बेशक, हम में से कई लोगों के लिए दिवाली फटाके फटाके का पर्याय बन गया है और मजेदार पर छोड़ने के लिए कड़ी मेहनत की है, लेकिन पर्याप्त कारण हैं कि हमें फटाके पर फांसी नहीं दी जानी चाहिए। पटाखों से जुड़ा प्रदूषक साँस लेने में मुश्किल होता है और कई श्वसन समस्याओं से जुड़ा होता है। जोर से आवाज़ और अंधा कर रही चमक भी जानवरों और पक्षियों को गंभीर चिंता का सामना करते हैं।

यहां पटाखों के लिए कुछ पर्यावरण-अनुकूल विकल्प दिए गए हैं

सामुदायिक बच्चों को निगलापन में चलने के लिए ले लो और सूखे पत्ते, घास और टहनियाँ इकट्ठा करें फिर रोशनी के त्योहार को छत पर या खुली जगह पर धूप में जलाकर घर का बना मिठाई और शेरबेट की सेवा दें। यदि आपके पास एक अलाव के लिए जगह नहीं है, तो चमकदार रंगीन पेपर के चमकदार और छोटे टुकड़ों के साथ रंगीन गुब्बारे भरें। शाम को अपने परिवार और दोस्तों के साथ फटाएं। आप पर्यावरण के अनुकूल क्रैकर्स के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं जो पुनर्नवीनीकरण कागज से बने हैं। इन पटाखों द्वारा उत्पादित शोर सेंट्रल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निर्धारित डेसिबल सीमा के भीतर भी है।
Similar questions
Math, 6 months ago