Sociology, asked by dharmpalkumar9094, 10 months ago

प्रतिदर्श प्रतिनिधित्व चयन के कुछ आधार बताएँ?

Answers

Answered by nikitasingh79
2

Answer with Explanation:

प्रतिदर्श प्रतिनिधित्व चयन के कुछ आधार निम्न प्रकार से हैं :  

पहला सिद्धांत यह कहता है कि जनसंख्या के सभी महत्वपूर्ण उपसमूहों की पहचान की जाए तथा प्रतिदर्श  में उन्हें प्रतिनिधित्व दिया जाए। ज्यादातर बड़ी जनसंख्या एक जैसी नहीं होती है उनमें भी स्पष्ट उप श्रेणियां होती हैं। इस प्रक्रिया को स्तरीकरण कहते।  

उदाहरणतया भारतीय जनसंख्या ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में विभाजित है । किसी भी राज्य की ग्रामीण जनसंख्या पर विचार करते समय हमें यह देखना पड़ेगा कि यह जनसंख्या  अलग-अलग आकारों वाले गांव में रहती है । इस प्रकार एक गांव की जनसंख्या के आधार पर स्तरीकृत हो सकती है । जैसे कि वर्ग, जाति , धर्म , आयु इत्यादि।  संक्षेप में , स्तरीकरण की प्रक्रिया से हमें पता चलता है कि प्रतिदर्श का प्रतिनिधित्व दी गई जनसंख्या के सभी संबंधित स्तरों  की विशेषताओं को दर्शाने की सक्षमता पर निर्भर है । किस प्रकार के प्रतिदर्शो को ठीक माना जाए अनुसंधान के अध्ययन के विशेष उद्देश्यों  पर निर्भर करता है।

 

प्रतिदर्श प्रतिनिधित्व चयन का दूसरा सिद्धांत है वास्तविक इकाई अर्थात व्यक्ति अथवा गांव अथवा घर का चुनाव पूरी तरह अवसर पर आधारित होना चाहिए इसे यादृच्छिकरण कहते हैं जो की स्वयं संभाविता के संकल्प पर आधारित है। संभाविता का अर्थ घटना के घटित होने के अवसरों से है।  

हम एक प्रतिदर्श का चयन करने में समान विचार का प्रयोग करते हैं । हम सुनिश्चित करने की कोशिश करते हैं कि प्रतिदर्श में चुने गए व्यक्ति, घर अथवा गांव पूर्णतया अवसर पर चयनित हो किसी और प्रकार से नहीं। इसलिए प्रतिदर्श में चुनाव होना किस्मत की बात है जैसे की लॉटरी जीतना । यह उस समय ही हो सकता है जब प्रतिदर्श एक प्रतिनिधित्व प्रतिदर्श हो । यदि कोई सर्वेक्षण दल केवल उन गांव का चुनाव करता है जो मुख्य मार्ग के नज़दीक हो तो यह प्रतिदर्श यादृच्छिक न होकर पूर्वग्रहित होंगे । इस प्रकार यदि हम अधिकतर मध्यम वर्ग के घरों या अपने जानने वालों के घरों का चुनाव करते  है तो यह पूर्वग्रहित होंगे ‌  

मुख्य बिंदु यह है कि प्रतिदर्शा का असली चयन पूर्णतया  संयोग पर आधारित होना चाहिए। इसे कई प्रकार से सुनिश्चित किया जा सकता है जैसे कि सामान्य रूप से लॉटरी निकालना, पांसे फेंकना, विशेष रूप से बनाई गई प्रतिदर्श नंबर प्लेटों का प्रयोग इत्यादि।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

सर्वेक्षण पद्धति की कुछ कमजोरियों का वर्णन करें?  

https://brainly.in/question/11841917

 

एक पद्धति के रूप में सहभागी प्रेक्षण की क्या-क्या खूबियाँ और कमियाँ हैं?

https://brainly.in/question/11841921

Similar questions