Biology, asked by debujatwar93gmailcom, 14 hours ago

प्रति ध्रुव कोशिका की संरचना​

Answers

Answered by vp969180
0

Answer:

ब काtjjffdfnkkjfhjllkyddfh

Answered by mad210215
0

एंटीपोलर सेल:

विवरण:

  • फूल वाले पौधों की परिपक्व भ्रूण थैली में तीन अगुणित कोशिकाएं जो माइक्रोपाइल के विपरीत छोर पर स्थित होती हैं, प्रतिपोडल कोशिका कहलाती हैं।

संरचना:

  • डबल फर्टिलाइजेशन के बाद कॉम्प्लेक्स के विभेदन के विभिन्न चरणों में गेहूं ट्रिटिकम एस्टिवम एल। भ्रूण थैली के बहुस्तरीय एंटीपोडल कॉम्प्लेक्स की संरचनात्मक विशेषताओं का विस्तृत अध्ययन किया गया था।
  • परमाणु डीएनए के एंडोरेडुप्लीकेशन राउंड की अतुल्यकालिकता के कारण अलग-अलग एंटीपोडल कॉम्प्लेक्स में नाभिक प्लोइड की विविधता का पता चला था। परिसरों के बेसल, मध्य और शिखर परतों के नाभिक प्लोइड को विभेदन के प्रारंभिक, मध्य और देर के चरणों में मापा गया था।
  • विभेदन के प्रारंभिक चरण में, भ्रूण थैली के न्युकेलस के चलसाल क्षेत्र से सटे एंटीपोडल कॉम्प्लेक्स की बेसल परत की नाभिक प्लोइडी 13 सी तक पहुंच जाती है, एपिकल परत कोशिकाओं के नाभिक जो एंडोस्पर्म सिंकिटियम से संपर्क करते हैं, 63 सी तक पहुंच जाते हैं, और बेसल और एपिकल परतों के बीच स्थित मध्य परत के नाभिक 30 सी तक पहुंच जाते हैं।
  • भेदभाव के मध्य चरण में, बेसल परत में नाभिक प्लोइड 17 सी तक बढ़ जाता है। एपिकल परत कोशिकाओं की नाभिक प्लोइड 95 सी तक बढ़ जाती है, और नाभिक मध्य परत की प्लोइडी बढ़कर ४५ C. हो जाती है।
  • देर से विभेदन के चरण में, बेसल परत में नाभिक प्लोइड बढ़कर २४ C हो जाता है; एपिकल परत प्लोइड 215 सी तक बढ़ जाती है; मध्य परत प्लोइड 63 सी तक बढ़ जाती है।
  • विभेदन के दौरान नाभिक के आकार और संरचना में परिवर्तन प्रकट हुए थे।वे क्रोमेटिन के आकार, आकार और संरचना में विविधता में खुद को प्रकट करते हैं; व्यक्तिगत पॉलीटीन गुणसूत्रों का निर्माण; परमाणु झिल्ली आक्रमण; और नाभिक की संख्या में भिन्नता।
  • एंटीपोडल कॉम्प्लेक्स के भेदभाव के विभिन्न चरणों में एंटीपोडल कोशिकाओं, एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम, डिक्टोसोम, माइटोकॉन्ड्रिया और माइक्रोट्यूबुल्स के साइटोप्लाज्मिक ऑर्गेनेल के वितरण और संरचना पर डेटा मौलिक रूप से नया है।
  • साइटोप्लाज्मिक ऑर्गेनेल की बढ़ी हुई संख्या का पता चला था। विभेदन के दौरान, दानेदार जालिका के लंबे कुंडों को संकेंद्रित वलय से बदल दिया जाता है, माइटोकॉन्ड्रिया और विस्तारित और क्यूप्ड आकार के प्लास्टिड दिखाई देते हैं, और सूक्ष्मनलिका नेटवर्क का पुनर्निर्माण किया जाता है।

निम्नलिखित अनुलग्नक का संदर्भ लें:

Attachments:
Similar questions