Hindi, asked by 7726853546, 1 month ago

प्रत्यक्ष को प्रमाण की क्या आवश्यकता अर्थ में लोकोक्ति बताइए ​

Answers

Answered by niteshrajputs995
0

एक कहावत (लैटिन से: कहावत) एक सरल और व्यावहारिक, पारंपरिक कहावत है जो सामान्य ज्ञान या अनुभव के आधार पर एक कथित सत्य को व्यक्त करती है। नीतिवचन अक्सर रूपक होते हैं और सूत्रबद्ध भाषा का उपयोग करते हैं। एक लौकिक मुहावरा या एक लौकिक अभिव्यक्ति एक प्रकार की पारंपरिक कहावत है जो नीतिवचन के समान है और मौखिक परंपरा द्वारा प्रसारित होती है। अंतर यह है कि एक कहावत एक निश्चित अभिव्यक्ति है, जबकि एक लौकिक वाक्यांश संदर्भ के व्याकरण को फिट करने के लिए परिवर्तन की अनुमति देता है। सामूहिक रूप से, वे लोककथाओं की एक शैली बनाते हैं।

कुछ कहावतें एक से अधिक भाषाओं में मौजूद हैं क्योंकि लोग उन्हें उन भाषाओं और संस्कृतियों से उधार लेते हैं जिनके साथ वे संपर्क में हैं। पश्चिम में, बाइबिल (नीतिवचन की किताब सहित, लेकिन सीमित नहीं) और मध्यकालीन लैटिन (इरास्मस के काम से सहायता प्राप्त) ने कहावतों को वितरित करने में काफी भूमिका निभाई है। हालाँकि, सभी बाइबिल नीतिवचन एक ही सीमा तक वितरित नहीं किए गए थे: एक विद्वान ने यह दिखाने के लिए सबूत इकट्ठा किए हैं कि जिन संस्कृतियों में बाइबल प्रमुख आध्यात्मिक पुस्तक है, उनमें "तीन सौ से पाँच सौ कहावतें हैं जो बाइबल से उपजी हैं," जबकि अन्य दिखाता है कि, पूरे यूरोप में 106 सबसे आम और व्यापक कहावतों में से 11 बाइबिल से हैं। हालाँकि, लगभग हर संस्कृति की अपनी अनूठी कहावतें होती हैं।

#SPJ3

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/34121554

Answered by shishir303
0

प्रत्यक्ष को प्रमाण की क्या आवश्यकता अर्थ में लोकोक्ति बताइए।

प्रत्यक्ष को प्रमाण की क्या आवश्यकता है के अर्थ के लिए सही लोकोक्ति होगी

हाथ कंगन को आरसी क्या पढ़े लिखे को फारसी क्या।

हाथ कंगन को आरसी क्या पढ़े लिखे को फारसी क्या लोकोक्ति का अर्थ है कि जो सामने दिखाई दे रहा है वो ही सत्य है उसे किसी प्रमाण की आवश्यकता नही है। प्रमाण की आवश्यकता उसे होती जो स्पष्ट न हो जो सामने न हो। जो सामने है उसे क्या प्रमाण।  जो सत्य है वो तो सामने दिखाई दे ही रहा है।

जिस तरह कंगन है तो उसे आरसी यानि आईना  दिखाने की क्या जरूरत है। आईना मुंह देखने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। जो पढ़ा लिखा होता है उसे फारसी भाषा पढ़ना कोई कठिन कार्य नहीं।

(मुगल काल में फारसी भाषा पढ़े लिखे व्यक्ति का पर्याय होती थी, उस समय फारसी भाषा को पढ़े लिखो की भाषा माना जाता था यह कहावत उसी समय विकसित हुई।

#SPJ3

Learn more...

'माथा ठोकणो' है- (a) लोकोक्ति (b) मुहावरा (c) कहावत (d) पहेली

https://brainly.in/question/42464600

दोषी द्वारा निरपराध पर दोष लगाना’ अर्थ के लिए सही लोकोक्ति चुनिए ।

a. सब दिन होत न एक समान

b. काला अक्षर, भैंस बराबर

c. अंत भला तो सब भला

d. उल्टा चोर कोतवाल को डाँटे

https://brainly.in/question/37351502

Similar questions