Economy, asked by rana225693, 7 months ago

प्रत्यक्ष व्यक्तिगत अनुसंधान से आप क्या समझते हैं​

Answers

Answered by aadil1290
85

Answer:

प्रत्यक्ष व्यक्तिगत अनुसन्धान विधि से आशय-यह प्राथमिक समंकों के संकलन की एक विधि है जिसमें अनुसन्धानकर्ता स्वयं अनुसन्धान क्षेत्र में जाकर व्यक्तिगत रूप से सूचना प्राप्त करने हेतु व्यक्तियों अथवा संस्थाओं से सम्पर्क स्थापित करता है तथा उनसे आवश्यक प्रश्न पूछकर आवश्यक सूचनाएँ एवं समंक संकलित करता है।

Answered by bhatiamona
0

प्रत्यक्ष व्यक्तिगत अनुसंधान से आप क्या समझते हैं​?

प्रत्यक्ष व्यक्तिगत अनुसंधान से तात्पर्य उस अनुसंधान से है, जिसमें अनुसंधानकर्ता प्रत्यक्ष रूप से स्वयं उन लोगों के पास जाता है, जिनके बारे में उसे सूचनाएं एकत्रित करनी होती हैंष अनुसंधान कार्य प्रारूप बेहद ही मौलिक होता है क्योंकि इसमें अनुसंधानकर्ता सीधे मूल स्रोत से ही जानकारी प्राप्त करता है।

इस अनुसंधान में अनुसंधानकर्ता का व्यवहार कुशल और परिश्रमी होना तथा धैर्यवान होना बेहद आवश्यक है, क्योंकि उसके लिए सूचना एकत्रित करने के लिए जगह जगह जाना पड़ता है और काफी परिश्रम करना पड़ता है।

प्रत्यक्ष व्यक्तिगत अनुसंधान में जो भी आंकड़े एकत्रित किए जाते हैं, वह विश्वसनीय होते हैं क्योंकि वे सीधे स्रोत से एकत्रित किए गए हैं और अनुसंधानकर्ता और स्रोत के बीच अन्य कोई माध्यम नहीं है, जिससे आंकड़ों के छेड़े जाने का भी आशंका नहीं होती। व्यक्तिगत अनुसंधान के आंकड़े पूरी तरह से शुद्ध एवं प्रमाणिक होते हैं। ये आंकड़े विश्वसनीय होते है। व्यक्तिगत अनुसंधान में आंकड़े जमा करने में अधिक समय नहीं लगता।

व्यक्तिगत अनुसंधान के कुछ दोष एक दोष ये है कि अनुसंधानकर्ता द्वारा आंकड़ों के साथ पक्षपात किया जा सकता है। उसके अलावा उसका अनुसंधान क्षेत्र विशाल होने पर आंकड़े एकत्रित करने में बहुत समय लग सकता है।

#SPJ3

——————————————————————————————————————

कुछ और जानें :

https://brainly.in/question/41606517?msp_poc_exp=2

निदर्शन को परिभाषित कीजिए निदर्शन के प्रकार लिखिए

NSSO का पूरा नाम क्या है?

https://brainly.in/question/14882351

Similar questions