Environmental Sciences, asked by pk262711, 7 months ago

प्रदू षण क्यय है? ववविन्न प्रकयर के वयर्ुप्रदू षकोंऔर वयर्ुप्रदू षण केववविन्न कयरणोंकय वणान क​

Answers

Answered by skyfall63
0

प्रदूषण प्राकृतिक वातावरण में प्रदूषण की शुरूआत है जो प्रतिकूल परिवर्तन का कारण बनता है। प्रदूषण रासायनिक पदार्थों या ऊर्जा का रूप ले सकता है, जैसे कि शोर, गर्मी या प्रकाश। प्रदूषक, प्रदूषण के घटक, या तो विदेशी पदार्थ / ऊर्जा हो सकते हैं या प्राकृतिक रूप से दूषित हो सकते हैं। प्रदूषण के प्रमुख रूपों में शामिल हैं: वायु प्रदूषण, प्रकाश प्रदूषण, कूड़े, ध्वनि प्रदूषण, प्लास्टिक प्रदूषण, मिट्टी प्रदूषण, रेडियोधर्मी प्रदूषण, थर्मल प्रदूषण, दृश्य प्रदूषण, जल प्रदूषण।

वायु प्रदूषण वायु में प्रदूषकों की रिहाई को संदर्भित करता है जो मानव स्वास्थ्य और समग्र रूप से ग्रह के लिए हानिकारक हैं

वायु के प्रमुख प्रदूषक:

सल्फर डाई आक्साइड (SO2)

नाइट्रोजन आक्साइड (NO)

कार्बन मोनो आक्साइड (CO)

सालिड पार्टिकुलेट मैटेरियल (Solid Particulate material)

लौह कण

ओजोन (O3)

कार्बन डाई आक्साइड (CO2)

हाइड्रोकार्बन्स

मीथेन

कुछ धातुयें

विकिरण।

Explanation:

  • वायु प्रदूषण ठोस और तरल कणों और कुछ गैसों के कारण होता है जो हवा में निलंबित होती हैं। ये कण और गैसें कार और ट्रक के निकास, कारखानों, धूल, पराग, मोल्ड बीजाणुओं, ज्वालामुखियों और जंगली जानवरों से आ सकती हैं। हमारी हवा में निलंबित ठोस और तरल कणों को एरोसोल कहा जाता है। वायु प्रदूषण तब होता है जब ठोस और तरल कण- जिसे एरोसोल कहा जाता है- और कुछ गैसें हमारी वायु में समा जाती हैं। ये कण और गैसें ग्रह और हमारे स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकती हैं, इसलिए इन पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है
  • लगभग सभी आम वायु प्रदूषक औद्योगिक प्रक्रियाओं द्वारा उत्पादित किए जा सकते हैं। इनमें से कुछ जीवाश्म ईंधन के दहन से उत्पन्न होते हैं जो औद्योगिक प्रक्रिया को चलाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप पार्टिकुलेट, ओजोन और नाइट्रोजन ऑक्साइड होते हैं
  • किसान जीवाश्म ईंधन द्वारा खेतों और फसल की उपज के लिए संचालित मशीनरी का उपयोग करते हैं, और भोजन के लिए थोक में पाले जाने वाले जानवर भी अपने स्वयं के वायु प्रदूषण का उत्पादन करते हैं। मीथेन एक ऐसी गैस है जो ग्रीनहाउस प्रभाव में योगदान करती है जो ग्लोबल वार्मिंग की अनुमति देती है; यह पशुधन द्वारा जारी आंतों की गैस से उत्पन्न होता है।
  • जंगल की आग प्रदूषक को उसी तरह से हवा में छोड़ देती है जैसे कि जलती हुई लकड़ियाँ प्रदूषण पैदा करती हैं। वे ठीक धुएँ के कणों का उत्पादन करते हैं, जो ईपीए के अनुसार, फेफड़े और हृदय और हृदय को नुकसान पहुंचाने में सक्षम होने के लिए काफी छोटे हैं।
  • विकासशील देशों में, घरों में आग लगने और घर को गर्म करने के लिए इस्तेमाल होने वाले धुएँ से आने वाला धुँआ दिखाई दे सकता है। विकसित दुनिया में, तंबाकू का धुआं आमतौर पर घर के अंदर वायु प्रदूषण का एकमात्र प्रकार है। दोनों प्रकार के इनडोर धुएं श्वसन रोगों से जुड़े हुए हैं
  • विशिष्ट उद्योग विशेष रूप से वायु प्रदूषक प्रोफाइल का उत्पादन करते हैं, और सीसा जैसे धातु प्रदूषण का प्रमुख स्रोत धातु प्रगलन है, हालांकि सीसा के आला उपयोग, जैसे कि कुछ विमानन ईंधन के निर्माण में भी योगदान करते हैं।
  • घरों को गर्म रखना आमतौर पर तेल, गैस और कोयले जैसे जीवाश्म ईंधन का काम है। उनके दहन का मतलब है कि हीटिंग सल्फर डाइऑक्साइड जैसे वायु प्रदूषकों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यदि बिजली का उपयोग घर को गर्म करने के लिए किया जाता है, तो जो ऊर्जा संयंत्र हैं, वे भी जीवाश्म ईंधन से संचालित हो सकते हैं।

To know more

air pollution and solution in Hindi - Brainly.in

brainly.in/question/2189678

Similar questions