Business Studies, asked by rohitkumar3422435, 4 days ago

प्रविवरण का महत्त्व बताइए।​

Answers

Answered by wafakhan80
3

Answer:

कंपनी जनता से पूंजी एकत्रित करती है। जनता कंपनी के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद ही अंश खरीदती है। कंपनी के बारे में जनता को जानकारी देने के लिये एक विस्तृत विवरण कंपनी द्वारा जारी किया जाता है, जिसे प्रविवरण कहते है। प्रविवरण का मूल उद्देश्य जनता को अंश खरीदने के लिये आमंत्रित करना होता है।

Explanation:

please mark me as brainliest

Answered by crkavya123
0

Answer:

कानूनी प्रकटीकरण दस्तावेज़

प्रॉस्पेक्टस एक कानूनी प्रकटीकरण दस्तावेज़ है जिसे कंपनियों को प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) के साथ फाइल करना आवश्यक है। दस्तावेज़ कंपनी, इसकी प्रबंधन टीम, हाल के वित्तीय प्रदर्शन और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में जानकारी प्रदान करता है जिसे निवेशक जानना चाहेंगे।

Explanation:

कंपनी अधिनियम, 2013 के अनुसार, एक प्रॉस्पेक्टस में जनता को पेशकश के लिए आमंत्रित करने वाले अन्य कानूनी दस्तावेजों के बीच विज्ञापन, परिपत्र या नोटिस जैसी जानकारी होती है। किसी दस्तावेज़ को एक प्रॉस्पेक्टस माने जाने के लिए, इसे शेयर, डिबेंचर या अन्य उपकरणों को खरीदने के लिए जनता के लिए एक प्रस्ताव के रूप में कार्य करना चाहिए। साथ ही, प्रॉस्पेक्टस कंपनी या किसी संस्था द्वारा कंपनी की ओर से जारी किया जाना चाहिए और जनता के लिए बनाया जाना चाहिए।

कंपनी अधिनियम की धारा 2(70) विवरणिका को परिभाषित करती है। प्रॉस्पेक्टस को "कोई भी दस्तावेज़ जिसे प्रॉस्पेक्टस के रूप में वर्णित या जारी किया गया है" के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इसमें कोई नोटिस, सर्कुलर, विज्ञापन या कोई अन्य दस्तावेज शामिल है जो जनता से प्रस्तावों के लिए आमंत्रण के रूप में कार्य करता है।

विवरणिका जारी करने का महत्त्व

  • जनता को सूचित करने के लिए कि एक नई कंपनी बनाई गई है।
  • उन शर्तों और आवंटन का एक प्रामाणिक रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए जिन पर जनता को इसके शेयर या डिबेंचर खरीदने के लिए आमंत्रित किया गया है।
  • कंपनी की निवेश रणनीतियों और उद्देश्य को जानने के लिए
  • प्रॉस्पेक्टस में बयानों के लिए कंपनी के निदेशकों को जिम्मेदारी स्वीकार करने के लिए।

learn more

https://brainly.in/question/48380991

https://brainly.in/question/13773259

#SPJ3

Similar questions