Hindi, asked by govindgout, 9 months ago

पुस्तक मेले का अन्तिम दिन। diary writing in hindi.​

Answers

Answered by Anonymous
3

व्यक्ति के द्वारा लिखा गया व्यक्तिगत अभुभवों, सोच और भावनाओं को लेखित रूप में अंकित करके बनाया गया एक संग्रह है। विश्व में हुए महान व्यक्ति डायरी लेखन करते थे और उनके अनुभवों से उनके निधन के बाद भी कई लोगों को प्रेरणा मिलती है। डायरी गध साहित्य की एक प्रमुख विधा है इसमें लेखक आत्म साक्षात्कार करता है। वह अपने आपसे सम्प्रेषण की स्थिति में होता है।

पुस्तक मेले का आनंद लेते हुए हमने युवाओं के साथ ही प्रकाशकों से भी यह जानने की कोशिश की कि किस तरह की पुस्तकें ज्यादा बिक रही हैं। युवा या अन्य खरीदार किस तरह की पुस्तकों को खरीदना पसंद कर रहा है। क्या आज के युवाओं के दिलोदिमाग पर चेतन भगत जैसे लेखक ही राज कर रहे हैं या हिंदी साहित्य की कालजयी रचनाएं, इतिहास, राजनीति शास्त्र और भारतीय ज्ञान को समृद्ध करने वाले बहुतेरे लेखकों की किताबें भी उनकी पसंद में शामिल हैं।

युवाओं से बात करने के बाद यह धारणा छूमंतर हो गई कि हिंदी लेखकों और वैचारिक पुस्तकें नहीं बिकती हैं। हाथों में किताबों का थैला लिए एक युवक से हमने जानने की कोशिश की कि उसने कौन सी किताबें खरीदी हैं? राजेश ने बताया कि दिनकर की रश्मिरथी, गांधी की आत्मकथा और हमारा संविधान उन्होंने खरीदा है। राजेश कहते हैं कि, “कॉलेज में हमारे कई दोस्त रश्मिरथी की तारीफ करते थे।

Similar questions