Hindi, asked by ekkaajeet078, 5 hours ago

पेट्रोल इंजन की परिभाषा​

Answers

Answered by sanjaygraak236
2

पेट्रोल इंजन की परिभाषा

एक पेट्रोल इंजन स्पार्क इग्निशन वाला एक आंतरिक दहन इंजन है, जिसे पेट्रोल और इसी प्रकार के वाष्पशील ईंधन पर चलाने के लिए डिजाइन किया गया है। 1876 में जर्मन आविष्कारक निकोलस अगस्त ओट्टो ने इसका आविष्कार किया था। ज्यादातर पेट्रोल इंजन में, संपीड़न से पहले ईंधन और वायु आमतौर पर पूर्व-मिश्रित होती है।

Answered by sanjeevk28012
0

पेट्रोल इंजन

व्याख्या

पेट्रोल इंजन (ब्रिटिश अंग्रेजी) या गैसोलीन इंजन (अमेरिकी अंग्रेजी) स्पार्क-इग्निशन वाला एक आंतरिक दहन इंजन है, जिसे पेट्रोल (गैसोलीन) और इसी तरह के वाष्पशील ईंधन पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

  • अधिकांश पेट्रोल इंजनों में, ईंधन और वायु आमतौर पर संपीड़न से पहले पूर्व-मिश्रित होते हैं (हालांकि कुछ आधुनिक पेट्रोल इंजन अब सिलेंडर-प्रत्यक्ष पेट्रोल इंजेक्शन का उपयोग करते हैं)। पूर्व-मिश्रण पहले कार्बोरेटर में किया जाता था, लेकिन अब यह इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित ईंधन इंजेक्शन द्वारा किया जाता है, छोटे इंजनों को छोड़कर जहां इलेक्ट्रॉनिक्स की लागत/जटिलता अतिरिक्त इंजन दक्षता को उचित नहीं ठहराती है। यह प्रक्रिया डीजल इंजन से ईंधन और हवा को मिलाने की विधि और दहन प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्पार्क प्लग का उपयोग करने में भिन्न होती है। एक डीजल इंजन में, केवल हवा को संपीड़ित किया जाता है (और इसलिए गर्म किया जाता है), और संपीड़न स्ट्रोक के अंत में ईंधन को बहुत गर्म हवा में इंजेक्ट किया जाता है, और स्वयं प्रज्वलित होता है।
Similar questions