Environmental Sciences, asked by shakirsheeba0786, 6 months ago

पितृसत्ता द्वारा आप क्या समझते हैं? संस्थागत और वैचारिक की भूमिका पर चर्चा करें

पितृसत्ता बनाए रखने में कारक?​

Answers

Answered by skyfall63
0

पितृसत्ता एक सामाजिक व्यवस्था है जिसमें पुरुष प्राथमिक शक्ति रखते हैं और राजनीतिक नेतृत्व, नैतिक अधिकार, सामाजिक विशेषाधिकार और संपत्ति के नियंत्रण की भूमिकाओं में रहते हैं। अर्थात्, समाज या सरकार की एक प्रणाली जिसमें पिता या सबसे बड़ा पुरुष परिवार का मुखिया होता है और वंश पुरुष रेखा के माध्यम से ग्रहण किया जाता है। कुछ पितृसत्तात्मक समाज भी पितृसत्तात्मक हैं, जिसका अर्थ है कि संपत्ति और शीर्षक पुरुष वंश द्वारा विरासत में मिले हैं।

Explanation:

  • पितृसत्ता एक पदानुक्रमित सामाजिक व्यवस्था है जो पुरुषों को आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक संरचनाओं के नियंत्रण में रखती है। यह प्रणाली पुरुष प्रभुत्व का निर्माण करती है और उसका समर्थन करती है क्योंकि सत्ता की स्थिति मुख्य रूप से पुरुषों के लिए होती है या वादा करती है। पितृसत्ता में, सभी चीजों को मर्दाना या मर्दाना लक्षणों को प्रदर्शित करने के लिए मूल्य दिया जाता है।
  • पुरुष विशेषाधिकार प्राप्त करते हैं और समाज के भीतर सामाजिक संस्थाओं का मुख्य केंद्र बिंदु होते हैं। इन संस्थानों में धर्म, राजनीति, परिवार, शिक्षा, मीडिया, नौकरी बाजार और वैज्ञानिक समुदाय शामिल हैं।पितृसत्ता के आकार की सामाजिक संस्थाएँ महिलाओं, लड़कियों और स्त्रीत्व का अवमूल्यन करती हैं। यह तब भी सच है जब पितृसत्तात्मक समाज महिलाओं की भूमिकाओं के बारे में अपनी समझ बदलते हैं और महिलाओं और लड़कियों के लिए अवसरों का विस्तार करते हैं।

संस्थागत कारक

  • हमारे समाज में विभिन्न प्रकार के सामाजिक संस्थान हैं जो हमारे समाज के आधार स्तंभ हैं। प्रमुख सामाजिक संस्थान शिक्षा, राजनीति, अर्थशास्त्र, संस्कृति, धर्म इत्यादि जैसे क्षेत्र हैं, क्योंकि ऐसे संस्थानों में पितृसत्ता की बहुत पुरानी उपस्थिति के कारण, इन संस्थाओं ने पितृसत्ता की विरासत के साथ हमारे समाज में शामिल किया।
  • पितृसत्ता पदानुक्रम की एक प्रणाली है जो आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक संरचनाओं के नियंत्रण में पुरुषों को रखती है। यह संरचना पुरुष वर्चस्व का निर्माण करती है और बढ़ावा देती है, क्योंकि सत्ता संरचना मुख्य रूप से पुरुषों के लिए होती है। पितृसत्ता में, सभी चीजों को मर्दाना लक्षण प्रदर्शित करने के लिए मूल्य दिया जाता है। पुरुष "विशेषाधिकार प्राप्त" हैं और समाज में सामाजिक संस्थाओं के प्रमुख केंद्र बिंदु हैं। इन संस्थानों में राजनीति, धर्म, शिक्षा, परिवार, नौकरी बाजार, मीडिया और वैज्ञानिक समुदाय शामिल हैं।
  • पितृसत्ता एक सामाजिक व्यवस्था है जिसमें प्राथमिक अधिकार के रूप में पुरुष की भूमिका है केंद्रीय। यह एक ऐसी प्रणाली को संदर्भित करता है जहां पुरुषों का महिलाओं, बच्चों और पर अधिकार है संपत्ति। पुरुष शासन और विशेषाधिकार की एक संस्था के रूप में, पितृसत्ता पर निर्भर है महिला अधीनता। ऐतिहासिक रूप से, इसने सामाजिक, कानूनी, में खुद को प्रकट किया है।विभिन्न संस्कृतियों के राजनीतिक और आर्थिक संस्थान।
  • पितृसत्ता के आकार की सामाजिक संस्थाएँ महिलाओं, लड़कियों और स्त्रीत्व का अवमूल्यन करती हैं। यह तब भी सच है जब पितृसत्तात्मक समाज महिलाओं की भूमिकाओं के बारे में अपनी समझ बदलते हैं और महिलाओं और लड़कियों के लिए अवसरों का विस्तार करते हैं।

वैचारिक कारक

  • हमारे समाज में, मुख्य रूप से दो वैचारिक समूह हैं। एक है धार्मिक विचारधारा और दूसरा है राजनीतिक विचारधारा। ऐसे दो वैचारिक समूह पुरुष अधिकारों के आवंटन का समर्थन करते हैं। और, इन सैद्धांतिक क्षेत्रों के कारण, पितृसत्ता की परिभाषा अब हमारे समाज के वैचारिक स्तर पर दिखाई दे रही है। इन वैचारिक समूहों का प्रमुख आबादी पर प्रभावी प्रभाव है और पितृसत्ता हमारे समाज में अधिक गहराई से प्रभावित हो रही है।
  • पितृसत्तात्मक विचारधारा वह है जो पितृसत्तात्मक समाज में महिलाओं को उनके साथ ऐसा व्यवहार करने के लिए प्रताड़ित करती है जैसे कि वे पुरुषों के बराबर नहीं थीं, और जैसे कि उन्हें एक समूह के रूप में, पुरुषों के लिए अधीन होना आवश्यक था। वास्तव में, लिंगों के बीच जैविक अंतर हैं, और ये पारंपरिक रूप से पारंपरिक समाजों में लिंग भूमिकाओं में विचलन की एक डिग्री के कारण हैं।
  • पितृसत्तात्मक विचारधारा दुष्प्राप्य हो जाती है, हालाँकि, जब इसका उपयोग महिलाओं को एक आधुनिक औद्योगिक समाज में, जब उनमें से कुछ को पूरा करने की इच्छा होती है, के बराबर होने से रोकने के लिए किया जाता है, और प्रदर्शन करने वाले पुरुषों की तरह ही सक्षम होते हैं, कुछ पारंपरिक सामाजिक भूमिकाएँ पुरुषों के लिए विशेष रूप से (या मुख्य रूप से) आरक्षित था।
  • एक ऐसा समाज जहाँ एक महिला से यह अपेक्षा की जाती है कि वह हर उस चीज़ पर समझौता करे जो बिना सवाल किए और बिना यह महसूस किए कि वह किस प्रक्रिया से गुजर रही है या उसे कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
  • उसकी जरूरतों या समस्याओं पर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया जाता है। उसे धैर्य, धीरज, प्रेम और देखभाल का प्रतीक बनना होगा। वह एक बच्चे को जन्म देती है, लेकिन उस बच्चे का नाम एक मान्यता के रूप में नहीं है, बल्कि पिता का नाम एक प्रमुख पहचान है। जहाँ एक महिला अपना घर छोड़कर अपने पति के घर में एक पूर्णतावादी बहू बनने की कोशिश कर रही है, जहाँ उसके होने की उम्मीद है।
  • इसके बजाय एक आदमी के पास नियमों से लेकर उसके अधिकार तक सब कुछ नियंत्रित होता है, जहां वह अपने घर के रूप में विचार करने की उम्मीद करता है, जबकि वह शायद ही किसी भी मामले में कहता है। निंदा यह है कि पुरुषों और महिलाओं द्वारा नियंत्रित समाज कमोबेश एक अस्तित्व के रूप में है।

To know more

what do you understand by patriarchy ? discuss the role of ...

brainly.in/question/19147021

Answered by sanjeevk28012
0

पितृसत्तात्मकता

व्याख्या

  • स्पेनिश भाषा शब्दकोश की रॉयल अकादमी परिभाषित करती है। पितृसत्ता के रूप में "एक आदिम सामाजिक संगठन जिसमें एक पुरुष द्वारा अधिकार का प्रयोग किया जाता है।
  • परिवार का मुखिया, इस शक्ति को एक ही वंश के दूर के रिश्तेदारों तक भी पहुँचाता है।"
  • संस्थागत और वैचारिक कारकों की भूमिका है: - हमारे समाज में विभिन्न संस्थाएँ हैं, जैसे अर्थव्यवस्था, शिक्षा, राजनीति, संस्कृति, धर्म आदि।
  • इसलिए पितृसत्ता अब हमारे समाज में केवल बाहरी अस्तित्व के बजाय हमारे समाज में एक वैचारिक स्तर का पहलू बनता जा रहा है।
Similar questions