पिटने का भय और ज़िम्मेदारी की दुधारी तलवार लेखक के कलेजे पर फिर रही थी। इस पंक्ति का आशय स्पष्ट करते हुए बताएँ कि
स्मृति पाठ के लेखक ने डर' या ज़िम्मेदारी किसका साथ दिया और क्यों?
गिल्ल को बचाने के लिए लेखिका ने क्या किया इससे लेखिका के व्यवहार की किस विशेषता का पता चलता है?
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बाल मस्तिष्क हर समय सूझ-बूझ से कार्य करने में सक्षम नहीं होता। बच्चे शरारतों का ध्यान आते ही अपने चंचल मन को रोक नहीं पाते। खतरे उठाने, जोखिम लेने, साहस का प्रदर्शन करने में उन्हें आनन्द आता है वे अपनी जान को खतरे में डालने से भी नहीं चूकते। लेकिन बच्चों का हृदय बहुत कोमल होता है। बच्चे मार व डाँट से बहुत डरते हैं। जिस तरह लेखक बड़े भाई की डाँट व मार के डर से तथा चिट्ठियों को समय पर पहुँचाने की जिम्मेदारी की भावना के कारण जहरीले साँप तक से भिड़ गयी। बच्चे अधिकतर ईमानदार होते हैं वे बड़ों की भाँति न होकर छल व कपट से दूर होते हैं। मुसीबत के समय बच्चों को सबसे अधिक अपनी माँ की याद आती है। माँ के आँचल में वे स्वयं को सबसे अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं।
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