Math, asked by lovekushdhangar1, 1 month ago

पाठ मध्यप्रदेश की संगीत विरासत के आधार पर संगीत के क्षेत्र में मध्य प्रदेश जुड़े आधुनिक संगीत जो के योगदान में लिखिए​

Answers

Answered by raikartik290
22

Step-by-step explanation:

पाठ मध्यप्रदेश की संगीत विरासत के आधार पर संगीत के क्षेत्र में मध्य प्रदेश से जुड़े आधुनिक संगीत जजों के योगदान को लिखिए बताइए हिंदी में उत्तर इसका

Answered by Rameshjangid
0

संगीत के क्षेत्र में मध्य प्रदेश से जुड़े आधुनिक संगीतज्ञों में

तानसेन, मानसिंह तोमर, उस्ताद अलाउद्दीन खाँ, पं. कार्तिकराम, राजा चक्रधरसिंह, कुमार गंधर्व और लता मंगेशकर का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

कुछ महत्वपूर्ण संगीतज्ञों के योगदान का विवरण : -

1) तानसेन जिनका मूल नाम रामतनु पाण्डेय था । ध्रुपद गायन, दीपक राग, मेघमल्हार और रागमल्हार में उनकी विशिष्टता रही है । उन्होंने दरबारी, कान्हड़ा, मियां की टोड़ी और मिया की सारंग में महारत हासिल की है । उन्होंने रबाब एवं वीणा वाद्ययंत्र और ध्रुपद धमार की रचना की थीं ।

2) उस्ताद अलाउद्दीन खां जिन्हें सरोज वादक कहा जाता है । उन्होंने सुरसितार, चंद्र सारंग और नलतरंग का आविष्कार किया है । उन्होंने मदन मंजरी, हेमन्त हेम विहाग, माज खमाज आदि रागों की रचना की जिसने संगीत के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया।

3) कुमार गंधर्व ने अनूपराग विलास और त्रिवेणी गायन की रचना की थी । उन्हें संगीत का कबीर कहा जाता हैं । उन्होंने अहिमोहिनी, मालवती सहेली, तोड़ी, निंदियारी, भावमत भैरव और गाँधी राग की भी रचना की थी ।

4) लता मंगेशकर का संगीत में अतुलनीय योगदान रहा है । उन्हें स्वर कोकिला भी कहा जाता है । ऐसा भी कहा जाता हैं कि उनके गले मे साक्षात सरस्वती विराजमान किया करती थी । उन्होंने कई ऐसे गाने गाए जिसने पूरे देश को जागृत करने का काम किया था ।

For more questions

https://brainly.in/question/32309751

https://brainly.in/question/27335555

#SPJ3

Similar questions