Hindi, asked by syedisaq777, 1 month ago

पेड़ों की सुरक्षा पर निबंध​

Answers

Answered by kartik64767
1

Answer:

हमारे जीवन का पालन-पोषण करने के लिये हमारी धरती माँ की तरफ से वास्तव में हमें बहुत सारे बहुमूल्य उपहार दिये गये हैं। उनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण उपहार पेड़ है। ये धरती पर मानव और पशु दोनों के लिये भोजन और छत का महत्वपूर्ण साधन है। पेड़ जंगल के अंदर रहने वाले बहुत सी जन जातियों के लिये प्राकृतिक घर है साथ ही सभी पक्षियों के भी घर उपलब्ध कराता है। ये हमें फर्निचर बनाने के लिये टिम्बर, शुद्ध हवा, मृदा अपरदन और बाढ़ से बचाता है, गर्मी में ठंडी और स्वच्छ हवा प्रदान करता है तथा गोंद, कागज, रबर, दवा, बारिश आदि का बड़ा साधन है। हमें अपने जीवन में पेड़ का भूमिका और महत्ता को समझना चाहिये और इसे सुरक्षित रखने की प्रतिज्ञा के साथ ही लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिये प्रेरित करना चाहिये।

Answered by Anonymous
5

Answer:

\huge{\underline{\bold{\blue{Question:⤵}}}}

पेड़ों की सुरक्षा पर निबंध

\huge{\underline{\bold{\red{Answer:⤵}}}}

Explanation:

पेड़ हमें जीवन देते हैं और वास्तव में पृथ्वी पर जीवित रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। कई लोग आर्थिक रूप से अपने अस्तित्व के लिए पेड़ पर निर्भर हैं उदाहरण के लिए कागज उद्योग, रबर उद्योग, मैच उद्योग, आदि पूरी तरह से पेड़ों पर निर्भर हैं। पेड़ों की मुख्य भूमिका हमें ताज़ी और ऑक्सीजन युक्त हवा दे रही है और CO2 की खपत भी है, लेकिन वे लोगों को सुरक्षा, छाया, भोजन, धन का स्रोत, घर, दवाइयाँ आदि भी देते हैं।

पेड़ पृथ्वी पर बारिश का स्रोत हैं क्योंकि वे बादलों को आकर्षित करते हैं जो अंततः बारिश लाते हैं। वे मिट्टी के क्षरण की जाँच करने में भी मदद करते हैं और प्रदूषण को रोककर पर्यावरण को ताज़ा रखते हैं। वे जंगलों में जंगली जानवरों और जंगली जीवन का स्रोत हैं। पेड़ मानवता के बहुत मददगार और उपयोगी मित्र हैं। वे सीवेज और रसायनों को छानकर मिट्टी को साफ करते हैं, ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण को नियंत्रित करते हैं, फ्लैश फ्लड को कम करते हैं, आदि। हमारे जीवन में पेड़ों के महत्व और मूल्य को देखते हुए, हमें जीवन और पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ों का सम्मान करना और उन्हें बचाना चाहिए।

Similar questions