Hindi, asked by choudharyananya21, 10 days ago

"पेड़ पौधे और हमारा जीवन" पर 80-100 शब्दों में अनुच्छेद​

Answers

Answered by jinpanjigamer
0

Answer:

हमारे जीवन में पेड़ों का महत्व, importance of trees in our life in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना:

पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। वे विभिन्न प्रजातियों के जीवों के अस्तित्व के लिए पर्यावरण को सुंदर और फिट बनाते हैं। पेड़ों के बिना पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं होगा। वे कई मायनों में हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि पेड़ हमें जीवन देते हैं।

पेड़ हमें ऑक्सीजन देते हैं: मनुष्य के अस्तित्व के लिए आवश्यक शर्तों में से एक ऑक्सीजन है और यह पेड़ों द्वारा उपलब्ध कराया गया है। पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड और साँस छोड़ते ऑक्सीजन। हम जितने अधिक पेड़ लगाते हैं उतने ही अधिक ऑक्सीजन हम प्राप्त करते हैं। यही कारण है कि हरे पेड़ों और पौधों से भरे पार्क में सुबह की सैर के लिए जाना हमारी इंद्रियों को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और हमें तरोताजा महसूस कराता है।

पेड़ हानिकारक गैस सोखते हैं: पेड़ न केवल कार्बन डाइऑक्साइड को साँस लेते हैं बल्कि पर्यावरण से कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं। विभिन्न अन्य प्रदूषक भी पेड़ों द्वारा अवशोषित होते हैं। यह प्रक्रिया हवा को शुद्ध करती है और वातावरण को साफ रखती है। अधिक से अधिक पेड़ लगाकर वातावरण में बढ़ते प्रदूषण को कम किया जा सकता है।

पेड़ भोजन प्रदान करते हैं: पेड़ हमारी भूख को बुझाते हैं। विभिन्न पेड़ विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न प्रकार के फल देते हैं। फल कच्चे और ताजे और यहां तक कि उनके सूखे रूपों में भी खाए जाते हैं। पेड़ों के अन्य भागों जैसे पत्ते, जड़ और छाल का उपयोग विभिन्न खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए भी किया जाता है। पेड़ों की पत्तियों, फलों और छाल का उपयोग हर्बल दवाओं को तैयार करने के लिए भी किया जाता है जो विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं।

पेड़ आश्रय प्रदान करते हैं: पेड़ छाया प्रदान करते हैं और लोगों के साथ-साथ जानवरों के लिए आश्रय का काम करते हैं। वे गर्म गर्मी के दिन बैठने के लिए एक ठंडी जगह की पेशकश करते हैं। पेड़ भी लकड़ी प्रदान करते हैं जो घरों और फर्नीचर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष:

पेड़ जीवन रक्षक हैं। हम अच्छी गुणवत्ता वाले जीवन का आनंद तभी ले सकते हैं, जब हमारे आसपास प्रचुर मात्रा में पेड़ हों। हमें पेड़ों को काटने से बचना चाहिए और उनमें से अधिक से अधिक पौधे लगाना चाहिए। हमें अपने आसपास के लोगों को भी पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

हमारे जीवन में वृक्षों का महत्व, 400 शब्द:

प्रस्तावना:

पेड़ हमारे पर्यावरण को सुंदर और आत्मीय बनाते हैं। वे एक स्वस्थ सामुदायिक जीवन बनाने में मदद करते हैं। हरे और छायादार पेड़ों के साथ एक पड़ोस सकारात्मक ऊर्जा निकालता है और एक की तुलना में अधिक खुश है जिसमें हरियाली का अभाव है।

पेड़ शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करते हैं

पेड़ हमारी इंद्रियों को शांत करने और सकारात्मकता लाने की शक्ति रखते हैं। हम प्रकृति के बीच अपनी छुट्टियां बिताने के लिए दूर-दूर तक जाते हैं। हरे-भरे पेड़, ऊंचे पहाड़ और घनीभूत धाराएं एक ऐसे शांत वातावरण के लिए बनाती हैं जो हमें तरोताजा कर देता है। जबकि हम शहरों में समान माहौल नहीं प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि हम अपने परिवेश को शांतिपूर्ण और सुंदर बनाने के लिए निश्चित रूप से अधिक पेड़ लगा सकते हैं।

हरियाली वाले क्षेत्र अधिक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करते हैं। यहां की हवा ताजा है और वातावरण ठंडा है। ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले लोग कम तनाव का अनुभव करते हैं और खुश रहते हैं जो स्वस्थ सामुदायिक जीवन का आधार बनते हैं।

बच्चों और बुजुर्गों के लिए एक बैठक का मैदान

हरे-भरे पेड़ों और खूबसूरत पौधों के साथ एक पार्क पड़ोस के लोगों को करीब लाता है। आस-पास के इलाकों में खूबसूरत पार्क हैं जो लोगों को गर्मी के महीनों के दौरान सुबह और शाम के घंटों के दौरान और ठंड के दिनों में दोपहर के समय के आसपास इकट्ठा होते हुए देखते हैं। ये पार्क विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्ग लोगों के लिए एक बैठक मैदान के रूप में काम करते हैं। यह उन्हें नए परिचित और सामाजिक बनाने में मदद करता है।

पेड़ यात्रियों को आश्रय प्रदान करते हैं

पेड़ यात्रियों को छाया प्रदान करते हैं। वे बैठने और आराम करने के लिए एक ठंडी जगह की पेशकश करते हैं। ठंडा, छायादार पेड़ के नीचे झपकी लेना एक फिर से सक्रिय करने में मदद करता है। पेड़ अक्सर एक ही दिशा में जाने वाले यात्रियों के लिए एक बैठक मैदान के रूप में कार्य करते हैं।

पेड़ – किसानों और मजदूरों के लिए एक राहत

किसान, मजदूर और अन्य श्रमिक जो सूर्य के नीचे कड़ी मेहनत करते हैं, आमतौर पर अपना दोपहर का भोजन करने के लिए पेड़ के नीचे बैठते हैं। वे अपने साथी श्रमिकों के साथ भी चैट करते हैं और पेड़ की छाया में बैठकर उनके साथ अपने बंधन को मजबूत करते हैं।

Similar questions