पहाड़ी इलाकों में सड़क निर्माण के लिए प्रयुक्त कच्चे माल का नाम लिखिए
जो कि हिमानी के कार्यों का परिमाण है।
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सड़क ऐसे भूमि पर बने हुए ऐसे मार्ग को कहते हैं जिसे समतल बनाकर या अन्य रूप से विकसित करके उसपर किसी वाहन के ज़रिए परिवहन में आसानी कर दी गई हो। आधुनिक गाड़ियों के चलाने के लिए सड़कों पर अक्सर टूटे पत्थरों की परत के ऊपर तारकोल फैलाया हुआ होता है। विकसित सड़कों पर विपरीत दिशाओं में जाने वाले वाहनों को सड़क विभाजित करके अलग लेनों में भी डाला जाता है। पैदल चल रहे व्यक्तियों की सुविधा के लिए अक्सर सड़कों के साथ-साथ फ़ुटपाथ भी बनाए जाते हैं। भारतीय उपमहाद्वीप में सड़कें लगभग ३००० ईसापूर्व काल से बन रही हैं।
पहाड़ी सड़कें क्या होती हैं?
पहाड़ी सड़क शब्द को क्रॉस स्लोप के संदर्भ में समझाया जा सकता है, यानी ढलान लगभग राजमार्ग संरेखण की केंद्र रेखा के लंबवत है। इस प्रकार एक सड़क को एक पहाड़ी सड़क कहा जाता है यदि यह 25% या उससे अधिक के क्रॉस ढलान वाले इलाके से गुजरती है और यह व्यापक रूप से अलग-अलग ऊंचाई, गहरे घाटियों, कई जलमार्गों और खड़ी ढलानों की विशेषता है। पहाड़ी सड़कों को कभी-कभी घाट सड़कें भी कहा जाता है।
पहाड़ी सड़कों का महत्व
पर्वतीय या पहाड़ी क्षेत्रों के लिए संभवतः परिवहन के दो साधन हैं, अर्थात् सड़कें और रेलमार्ग। दोनों के बीच चुनाव सापेक्ष अर्थशास्त्र पर आधारित होना चाहिए और निम्नलिखित कारक निश्चित रूप से पहाड़ी सड़कों के पक्ष में हैं:
(1) चरणों में विकास: कम खर्च वाली छोटी चौड़ाई की सड़क तत्काल आर्थिक विकास के क्षेत्र को खोल सकती है और यातायात के विकास के रूप में सड़क प्रणाली में सुधार किया जा सकता है।
(2) प्रारंभिक लागतः इसमें कोई संदेह नहीं है कि रेलवे के निर्माण की प्रारंभिक लागत पहाड़ी क्षेत्रों की सड़कों की तुलना में बहुत अधिक है।
(3) लंबाई: सड़कों का निर्माण तुलनात्मक रूप से खड़ी ग्रेड के साथ किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप समान ऊंचाई के लिए रेल कर्षण के लिए हल्के ढलान के साथ आवश्यक रेलवे ट्रैक की लंबाई की तुलना में सड़क की लंबाई कम हो जाएगी।
पहाड़ी सड़कों की योजना के बुनियादी सिद्धांत
व्यापक अर्थ में पहाड़ी सड़क की योजना बनाने का मुख्य उद्देश्य अनिवार्य बिंदुओं के बीच सबसे छोटा, सबसे किफायती और सुरक्षित मार्ग स्थापित करना है और इस उद्देश्य को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए पहाड़ी सड़कों की योजना में निम्नलिखित बुनियादी सिद्धांतों का पालन किया जाना चाहिए। :
(1) निर्माण कार्य
(2) मौजूदा मार्ग
(3) यातायात की तीव्रता
(4) मास्टर प्लान
(5) प्राकृतिक जलवायु परिस्थितियाँ
(6) समोच्च रेखाओं का उपयोग।
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