Hindi, asked by sweetypie324, 7 months ago

परिश्रम करना अच्छी आदत अनुछेद

Answers

Answered by Mora22
2

Answer:

➡️सफलता प्रतेक व्यक्ति को अच्छी लगती है।परन्तु सफलता केवल उन लोगों को मिलती है जो उसे पाने के लिए मेहनत करते है एवं भाग्य का सहारा नहीं लेते है।चींटी देखने में इतनी छोटी होती है पर मेहनत करने में कभी पीछे नहीं रहती है।

➡️मेहनत करेगा वो बच्चा पढ़ने में अच्छा होगा।

➡️मानव जीवन में अच्छी आदतों का बड़ा महत्व है।कोई व्यक्ति जो की अच्छी आदतों को अपने व्यवहार में नहीं ला पाता है वह जीवन में स्थायी सफलता नहीं पाता है

Answered by Anonymous
68

Answer:

परिश्रम मानव जीवन का वह हथियार है जिसके बल पर भारी से भारी संकटों पर भी जीत हासिल की जा सकती है । परिश्रम वह गुण है जिसे अपना लेने पर व्यक्ति के दु:ख मिट जाते हैं । परिश्रम सफलता का मूल मंत्र है । यह कभी भी बेकार नहीं जाता । संसार परिश्रमी व्यक्तियों का लोहा मानता है । परिश्रमी लोगों ने संसार में बड़े-बड़े कारनामे कर दिखाए हैं । वे बाधाओं से लड़ते हुए अपने जीवन-लक्ष्य की प्राप्ति कर ही लेते हैं । किसान और मजदूर अनथक श्रम करते हुए संसार को भोजन , वस्त्र और आवास प्रदान करते हैं । व्यापारियों और पूंजीपतियों के श्रम से दश में रोजगार के नए-नए अवसर प्राप्त होते हैं । जिन लोगों ने परिश्रम को पूजा माना है संसार ने उनकी पूजा की है । जीवन की दौड़ में श्रम करनेवाला विजयी होता है लेकिन आलसी लोगों को हार का मुँह देखना पड़ता है । इसलिए हमें परिश्रमशील और कर्मठ बनना चाहिए । परिश्रम से भाग्य को भी बदला जा सकता है ।

Similar questions