Hindi, asked by unknown6456, 8 months ago

परिवार और हम essay in hindi

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

मेरे परिवार में मेरे माता पिता, मेरी पत्नी, मैं और मेरी छोटी सी बेटी हैं। मेरे पिताजी एक बहुत ही गरीब और किसान परिवार से थे।

मेरे दादाजी हमेशा पिताजी को खेतों में काम करने के लिए भेजा करते थे परंतु मेरे पिताजी का मन तो पढ़ाई में था। मेरे दादाजी के मना करने पर भी पापा छुपकर स्कूल जाया करते थे और स्कूल में अच्छे अंक भी लाते थे।

जब दसवीं की परीक्षा का समय आया तो मेरे दादा जी ने पिताजी को स्कूल जाने नहीं दिया तब गांव के अध्यापकों ने दादा जी को समझाया और उनकी दसवीं की परीक्षा देने के लिए भेजने को कहा। बहुत समझाने पर दादाजी मान गए और परीक्षा देने पर पिताजी ने बहुत अच्छे अंक मैट्रिक की परीक्षा मे प्राप्त किए और उसके बाद उन्हें एक स्कूल में अध्यापक की नौकरी भी मिल गई। बाद में पिताजी ने इंडियन आर्मी / भारतीय सेना का परीक्षा दिया और उसमें भी पास हो गए।

उसके बाद मेरी मां और पापा का विवाह हुआ और हम जब जन्म हुए तो हम लोगों की शिक्षा भी केंद्रीय विद्यालयों में हुई। मेरे पिताजी के अच्छे कदम और दृढ़ संकल्प के कारण ही हमें उनकी तरह शिक्षा के लिए मुश्किलें नहीं हुई और मैंने और मेरी बहन ने अच्छे से अपनी पढ़ाई को पूरा किया।

जब मैं 10 साल का था तभी मेरे दादा जी का देहांत हो गया था। हालांकि हमें सही तरीके से याद नहीं है परंतु दादाजी मेरे शरारत करने पर गुस्सा होकर मेरे पीछे डंडा लेकर दौड़ते थे और मुझे भी उन्हें तंग करने में बड़ा मजा आता था।

पापा के रिटायरमेंट के बाद दादी हमारे नए घर में हमारे साथ रहती थी परंतु हमारे साथ कुछ साल रहने के बाद ही वह भी हमें हमेशा के लिए छोड़ कर चली गई। दादी के साथ बैठकर बात करने का एक मजा ही अलग था।

बाद में मैंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और अपने इच्छा अनुसार आज मैं एक ब्लॉगर हूं जो कि मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। साथ ही मैंने अपनी ग्रेजुएशन फार्मेसी में पूरी की है इसलिए मेरे गांव में मैंने एक मेडिसिन स्टोर भी शुरू किया है। आज मैं अपने कार्य और ब्लॉगिंग से बहुत खुश हूं क्योंकि इन चीजों में मैं अपने परिवार को अपना पूरा समय दे पाता हूं क्योंकि मैं अपने यह सभी काम घर पर ही रहकर करता हूं।

Similar questions