Environmental Sciences, asked by Talwandisabo, 11 months ago

पर्यावरण अध्ययन में संकल्पनाओं और मुद्दों को
विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय के रूप में
नहीं रखा गया है। क्यों ?
(1) इस आयु वर्ग के बच्चे अपने परिवेश को
समग्र रूप में देखते हैं।
यह शिक्षण-अधिगम की एक अच्छी युक्ति है।
यह पाठ्यक्रम के भार को कम करने के
लिए है।
(4) सी.बी.एस.ई. के द्वारा पर्यावरण अध्ययन
के पाठ्यक्रम को इसी प्रकार से निर्धारित
किया है।​

Answers

Answered by Anonymous
9

Explanation:

पर्यावरण अध्ययन में संकल्पनाओं और मुद्दों को

विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय के रूप में

नहीं रखा गया है। क्यों ?

(1) इस आयु वर्ग के बच्चे अपने परिवेश को

समग्र रूप में देखते हैं।

यह शिक्षण-अधिगम की एक अच्छी युक्ति है।

यह पाठ्यक्रम के भार को कम करने के

लिए है।

(4) सी.बी.एस.ई. के द्वारा पर्यावरण अध्ययन

के पाठ्यक्रम को इसी प्रकार से निर्धारित

किया है।

Answered by skyfall63
0

(1) इस आयु वर्ग के बच्चे अपने परिवेश को समग्र रूप में देखते हैं।

Explanation:

  • पर्यावरण अध्ययन में संकल्पनाओं और मुद्दों को विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय के रूप में नहीं रखा गया है, क्योंकि  इस आयु वर्ग के बच्चे अपने परिवेश को समग्र रूप में देखते हैं।
  • वे इससे जुड़े किसी भी विषय को विज्ञान तथा सामाजिक अध्ययन के रूप में नहीं देखते
  • राष्ट्रीय पाठ्यचर्या समिति ने 1975 के नीतिगत दस्तावेज “द” में सिफारिश की थी दस वर्षीय स्कूल के लिए पाठ्यक्रम: एक रूपरेखा ", कि एक एकल विषय 'पर्यावरण अध्ययन' प्राथमिक स्तर पर पढ़ाया जाना।
  • यह प्रस्तावित किया था कि पहले दो वर्षों में (कक्षा I-II) पर्यावरण अध्ययन प्राकृतिक और सामाजिक वातावरण दोनों को देखेंगे, जबकि कक्षा III-V में सामाजिक अध्ययन और सामान्य विज्ञान के लिए अलग हिस्से होंगे जिन्हें ईवीएस पार्ट I और पार्ट कहा जाता है द्वितीय।
  • इस बारे में समकालीन शोध कि बच्चे अपने आस-पास की दुनिया के बारे में कैसे सीखते हैं और प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा कैसे उन्हें क्षमता और समझ विकसित करने में सक्षम बनाती है। सामाजिक और पर्यावरणीय चिंताओं के अनुरूप में इस एकीकृत संरचना का समर्थन किया है।
Similar questions