Sociology, asked by ananya26091, 10 months ago

पर्यावरण संबंधित कुछ विवादास्पद मुद्दे जिनके बारे में आपने पढ़ा या सुना हो उनका वर्णन कीजिए।(अध्याय के अतिरिक्त)

Answers

Answered by nikitasingh79
0

Answer with Explanation:

पर्यावरण संबंधित कुछ विवादास्पद मुद्दों का वर्णन निम्न प्रकार से है :  

चिपको आंदोलन :  

चिपको आंदोलन को सुंदरलाल बहुगुणा ने मार्च 1973 में शुरू किया था ताकि वनों को काटने से बचाया जा सके। जब ठेकेदार वनों में पेड़ों को काटने आते थे तो उस क्षेत्र की स्त्रियां पेड़ों से चिपक जाती थी ताकि वह पेड़ को न काट सके। अंत में सरकार का इस तरफ ध्यान गया तथा उस क्षेत्र के पेड़ों को काटने से ठेकेदारों को रोक दिया गया । इसके लिए सुंदरलाल बहुगुणा कई बार जेल भी गए। सन 2008 में उनकी मृत्यु हो गई । परंतु उनके द्वारा किया गया कार्य आज भी जीवित है।  

नर्मदा बचाओ आंदोलन :  

नर्मदा नदी को मध्य प्रदेश की जीवन रेखा भी कहा जाता है । बहुत से लोग, कारखाने, उद्योग नर्मदा को प्रदूषित कर रहे थे। उद्योग अपना कचरा नर्मदा नदी में फेंक रहे थे इस कारण नर्मदा को प्रदूषण से बचाने के 1995 में नर्मदा बचाओ आंदोलन शुरू किया गया। इसमें अरुंधति रॉय का नाम प्रमुख है। जिन्हें अपनी  पुस्तक के लिए बुकर पुरस्कार भी प्राप्त था । इस आंदोलन के कारण बहुत से अच्छे परिणाम सामने आए तथा नर्मदा का प्रदूषण कम हो गया।  

भोपाल औद्योगिक दुर्घटना :  

यूनियन कार्बाइड कंपनी ने 1977 ने भोपाल में अपना कीटनाशक कारखाना खोला था।  चाहे इसका उस समय बहुत स्वागत किया गया परंतु उसका एक गंभीर परिणाम निकला। 3 दिसंबर, 1984 की रात इस फैक्ट्री से जानलेवा मिथाइल आइसोसायनाइड गैस का रिसाव हुआ जिससे भोपाल के 4000 लोगों की मृत्यु हो गई तथा 200,000 व्यक्ति अपंग हो गए ।इस कंपनी  के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट में केस दायर किए गए तथा सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी को करोड़ों रुपए का हर्जाना भरने को भी कहा था। इस प्रकार वायु प्रदूषण के मुद्दे से संबंधित यह भी एक विवादास्पद मुद्दा है।  

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

समाजिक पारिस्थितिकी से क्या अभिप्राय है?  

https://brainly.in/question/11842174

पर्यावरण की समस्याएँ सामाजिक समस्याएँ भी हैं। कैसे? स्पष्ट कीजिए।

https://brainly.in/question/11842180

 

 

 

Similar questions