Psychology, asked by PragyaTbia, 10 months ago

पर्यावरण - उन्मुख व्यवहार क्या है? प्रदूषण के पर्यावरण का संरक्षण कैसे किया जा सकता है? कुछ सुझाव दीजिए I

Answers

Answered by TbiaSupreme
2

"पर्यावरण उन्मुख व्यवहार के अंतर्गत उस तरह का व्यवहार आता है जिसमें पर्यावरण को प्रदूषण की समस्याओं से संरक्षित कर एक स्वच्छ एवं स्वस्थ पर्यावरण को विकसित करना होता है।

प्रदूषण से पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए निमंत्रण के उपाय आजमाए जा सकते हैं।

वायु प्रदूषण कम करने के लिए कल-कारखानों द्वारा उत्सर्जित धुंये पर नियंत्रण करके,  वाहनों द्वारा अच्छी क्वालिटी का ईंधन का उपयोग करके, प्रदूषण का उत्सर्जन करने वाले ईंधन का कम से कम उपयोग करके, बिजली द्वारा या बैटरी द्वारा चलने वाले वाहनों के उपयोग को अधिक प्रोत्साहन देकर, धूम्रपान पर नियंत्रण लगाकर वायु प्रदूषण को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

ध्वनि प्रदूषण कम करने के लिए ध्वनि प्रबलता स्तर एक अधिकतम पर्यावरण अनुकूल मानक सुनिश्चित करके, वाहनों द्वारा बजाए जाने वाले हार्नों का कम से कम उपयोग करके,  डीजे एवं तेज संगीत बजाने पर प्रतिबंध लगाकर या उसकी अधिकतम ध्वनि मर्यादा तयकर ध्वनि प्रदूषण को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

भूमि प्रदूषण प्रदूषण को कम करने के लिए जैविक और अजैविक कूड़े के निपटान का सुनिश्चित प्रबंध किया जाए। नष्ट ना हो पाने वाले कूड़े के कारक पदार्थो के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाए, जैविक कूड़े की रीसाइकिल पर उसे खाद में बदलकर पुनः पर्यावरण के उपयोग में लाया जाए। औद्योगिक कारखानों और अस्पतालों द्वारा उत्पन्न अपविष्ट पदार्थों के निस्तारण की उचित व्यवस्था की जाये।  

अधिक से अधिक वृक्ष लगायें जाएं ताकि वायुमंडल शुद्ध हो और ऐसे पेड़ पौधे लगाए जाएं जो पर्यावरण के लिए संजीवनी का काम करें । ऐसे पेड़-पौधे लगाने से बचा जाए जो कि पर्यावरण के लिए हानिकारक हों।

ऐसी उपभोक्ता वस्तुओं को बनाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया जाए जो कभी नष्ट ना होने वाले कूड़ा उत्पन्न करती हों।

भवन और इमारतों के निर्माण संबंधी विशेष मानक तय किए जाएं । जो कि पर्यावरण के अनुकूल हो । उन्हीं मानकों के अनुसार इमारतों का निर्माण किया जाए जिससे पर्यावरण को कम से कम नुकसान पहुंचे।

"

Similar questions