Hindi, asked by gurprabh2, 10 months ago

paragraph on Samachar Patra ke Labh​

Answers

Answered by PrashantMishra420420
3

Explanation:

समाचार पत्र सूचना और सामान्य ज्ञान प्रदान करते हैं। अखबार देश की आर्थिक स्थिति, खेल, खेल, मनोरंजन, व्यापार और वाणिज्य के बारे में समाचार। अखबार पढ़ने से अच्छी हबी आती है

Answered by queen3139
2

Answer:

समाचार-पत्र सूचनाओं व मानवीय संवेदनाओं के आदान-प्रदान का प्रमुख स्तंभ है । इसका इतिहास अपेक्षाकृत प्राचीन है । प्राचीन काल में यह क्षेत्र विशेष तक ही सीमित था परंतु छपाई की कला में नित नए अन्वेषणों व इसकी उपयोगिता को देखते हुए समाचार-पत्रों में समय के साथ व्यापकता आती गई।

आज समाचार-पत्रों की व्यापकता इतनी अधिक हो गई है कि ये जन-मानस का प्रमुख अंग बन चुके हैं । विश्वभर में अनेकों भाषाओं में समाचार-पत्र प्रकाशित होते हैं । हमारे देश में टाइम्स ऑफ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स, नवभारत टाइम्स, हिंदुस्तान आदि समाचार-पत्र हिंदी व अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित होते हैं । हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में राष्ट्रीय स्तर पर समाचार-पत्रों का प्रकाशन होता है । इसके अतिरिक्त देश के विभिन्न भागों में क्षेत्रीय भाषाओं में भी समाचार-पत्र प्रकाशित होते हैं ।

समाचार-पत्र प्रजातांत्रिक शासन प्रणाली के प्रमुख स्तंभों में से एक हैं । इसके माध्यम से व्यक्ति अपने भावों, अनुभवों व संवेदनाओं को समाज व राष्ट्र के सम्मुख निष्पक्ष और निर्भय होकर व्यक्त कर सकता है । समाचार-पत्रों के माध्यम से किसी विशेष विषय से संबंधित लोगों का मत या उनकी राय भी जानी जा सकती है ।

समाचार-पत्रों के माध्यम से देश-विदेश की राजनीतिक उथल-पुथल व नेताओं के वक्तव्य आदि की जानकारी हम घर बैठे ही प्राप्त कर लेते हैं । इसके अतिरिक्त किसी राजनीतिक पहलू पर लिए गए किसी विशेष निर्णय के संदर्भ में विद्‌वानों व महान राजनीतिक विश्लेषकों द्‌वारा प्रस्तुत समीक्षा का भी हम अवलोकन कर सकते हैं । साथ ही साथ उस विशेष निर्णय अथवा घटना के संदर्भ में वांछित अपनी राय व अपना मत हम देश के सम्मुख रख सकते हैं ।

राजनीतिक उथल-पुथल के अतिरिक्त समाचार-पत्रों के माध्यम से हम क्षेत्रीय समाचार-पत्रों के द्‌वारा अपने शहर, कस्बे व ग्राम से संबंधित प्रमुख घटनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । उरपने क्षेत्र व समाज के लिए किए गए प्रमुख कार्यों की जानकारी इन पत्रों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है ।

इतना ही नहीं, व्यापारिक जगत की समस्त ताजा घटनाओं की जानकारी समाचार-पत्रों में उपलब्ध होती है । कंपनियों के शेयरों के घटते-बढ़ते मूल्यों का लेखा-जोखा तथा इसके अतिरिक्त किसी कंपनी द्‌वारा बाजार में निकाले गए नवीन उत्पाद की जानकारी हमें समाचार-पत्रों के माध्यम से मिलती है ।

खेल जगत् में होने वाली हलचलों का पता भी हमें समाचार-पत्रों के माध्यम से प्राप्त होता है । निकट भविष्य में कौन से आयोजन किस तिथि को और कहाँ पर हो रहे हैं आदि की संपूर्ण जानकारी समाचार-पत्रों के माध्यम से हमें प्राप्त हो सकती है । विश्व के महानतम खिलाड़ियों को लोकप्रिय बनाने में समाचार-पत्र प्रमुख भूमिका अदा करते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

Similar questions