Hindi, asked by krishnanjanseal, 1 year ago

Paragraph on the early morning scene in hindi
Essay on early mornings

Answers

Answered by chandresh126
49

                  सूर्योदय ( सुबह का दृश्य )

सूर्योदय की तुलना में इंद्रियों को अधिक प्रसन्न नहीं किया जा सकता है। प्रकृति इस स्वर्गीय समय पर अपने सबसे अच्छे रूप में है। सूरज की सुनहरी किरणें बादलों और घास के मैदान, पहाड़ों और घाटियों को एक उज्ज्वल रंग देती हैं। यह आकाश में सूर्य की यात्रा को चिह्नित करता है। सबसे पहले, आकाश में प्रकाश की एक छोटी सी गेंद दिखाई देती है। यह तब आकार और चमक में वृद्धि करता है।

लगता है सुनहरा मरता है और उठता है। पक्षी इसकी चमक के लिए गाते हैं। जो पुरुष और महिलाएं सुबह की सैर के लिए निकलते हैं वे इसकी सुंदरता को निखारते हैं। यह वह समय है जब दिन रात की रौनक को खत्म कर देता है। सुबह की सैर के प्रेमी सूर्योदय को देखने के लिए अपने रास्ते पर रुक जाते हैं। सूरज की पहली किरणें ठंडी होती हैं और आंखों को सहलाती हैं। एक हिल स्टेशन पर, सूर्योदय की सुंदरता वर्णन से परे है।

पहाड़ी की चोटी और नीचे की घाटी पीली रोशनी में नहाई हुई लगती है। अचानक आसमान में चमकने वाली सुनहरी गेंद आकार में बड़ी हो जाती है। दूध विक्रेताओं और अखबार के लड़कों को सड़क के हर मोड़ पर अपना व्यापार कहते सुना जाता है। थोड़ी देर बाद, चमकती हुई वर्दी में छोटे लड़के और लड़कियां स्कूल जाते हुए दिखाई देते हैं।

जैसे ही सूर्य आकाश में उच्च हो जाता है, दिन की गतिविधि शुरू हो जाती है। पौधे और पेड़ सूरज की किरणों पर दावत देते हैं। देर से उठने वाले सूर्योदय की सुंदरता को याद करते हैं। सूर्योदय के समय जागना एक दुर्लभ आनंद है।

Similar questions