Hindi, asked by ayushi3838, 8 months ago

paragraph writing on yoga Abhyas in Hindi about 100 words​

Answers

Answered by sumit5910
5

Answer:

योग एक बहुत ही स्वस्थ एवं सरल क्रिया है जिसे कोई भी, कहीं भी और किसी भी समय आराम से कर सकता है। लेकिन हम अपने जीवन में इतने व्यस्त हैं कि इतनी उपयोगी एवं आसान क्रिया जिससे हम स्वस्थ रह सकते हैं, भूलते जा रहे हैं।

आजकल की पढ़ाई के चलते, बच्चे न चैन से बैठ पाते हैं न ही खेल। यदि कुछ समय मिला तो वह टैलीविज़न और मोबाईल उन्हें अपने स्थान से उठने तक नहीं देता। ऐसे में बच्चे शारीरिक और मानसिक रूप से अत्यधि थकान महसूस करते हैं और जितना परिश्रम करते हैं उतना लाभ नहीं ले पाते। रही बात बड़ों की तो वे अपने-अपने कामों में इतने व्यस्त हैं कि पेट भरने के लिए काम करते हुए भी वे शांति से भोजन नहीं कर पाते और यदि कर लिया तो उसे पचाने में समस्या, क्योंकि उनके पास भी शारीरिक क्रियाओं के लिए समय नहीं है और वे समय से पहले ही बूढ़े होते जा रहे हैं। इन सब समस्याओं का उपाय योग ही है। यदि हम प्रतिदिन थोड़ा समय निकाल कर योग करें तो हम कई प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

mark as brilliantes

Answered by PranavMeghu
3

Explanation :

नियमित योग करने वाले व्यक्तियों के लिए योग एक बहुत ही अच्छा अभ्यास है। यह स्वस्थ जीवन शैली तथा बेहतर जीवन जीने में हमारी काफी सहायता करता है। योग वह क्रिया है, जिसके अन्तर्गत शरीर के विभिन्न भागों को एक साथ लाकर शरीर, मस्तिष्क और आत्मा को सन्तुलित करने का कार्य किया जाता है। पहले समय में योग का अभ्यास ध्यान की क्रिया के साथ किया जाता था। योग सांस लेने के अभ्यास और शारीरिक क्रियाओं का जोड़ है। योग व्यवस्थित, वैज्ञानिक और परिणाम दोनों शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के सुधारों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

Similar questions