Hindi, asked by Braibly, 10 months ago

Pariksha ka mahatva par anuchchhed likhiye

Answers

Answered by bjskumar0
1

Answer:

(100 words)

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में परीक्षा का बहुत महत्व है। परीक्षा हमें हमारी अच्छाईयाँ और कमियाँ बताती है। यह हमें हमारी गलतियाँ बताकर उन्हें सहीं करवाती है और आगे बढ़ने में सहायता करती हैं। परीक्षा के माध्यम से हमें पता लग जाता है कि हम कहाँ पर पीछे हैं और हम उन्हें सुधार के आगे बढ़ सकते हैं। यदि हम परीक्षा में सफल होते हैं तो आगे बढ़ते हैं और विफल होते हैं तो हमें अनुभव मिलता है और कुछ नया सीखते हैं जो हमें हमेशा याद रहता है। परीक्षा हमारे व्यक्तित्व और ग्यान को निखारती है।

(200 words)

हर व्यक्ति को अपने जीवन में बहुत सी परीक्षाएँ देनी पड़ती है जो कि हमारे जीवन में बहुत ही अहम भूमिका निभाती हैं। परीक्षा का हमारे जीवन में बहुत महत्व है क्योंकि यह हमें बताती है कि जो कुछ भी हमने अब तक सीखा है वह हमें भली भाँति आता है या नहीं और यदि नहीं आता है तो परीक्षा से हमें पता लग जाता है कि हम कहाँ पर गलती कर रहे हैं ताकि हम अपनी गलती सुधार सके और अच्छे से सीख सके। परीक्षा हमारे व्यक्तितव को और सीखने की शक्ति को निखारता है।

यदि समय समय पर परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाऐगा तो हम कभी कभी भी अपनी गलती नहीं दान सकेंगे और कुछ नया नहीं सीख सकेंगे। परीक्षा में हमें सफलता मिले या विफलता दोनों ही हमें बहुत कुछ सीखा जाती है। यदि हम सफल होते हैं तो हम नए पड़ाव पर चले जाते है और यदि विफल होते हैं तो हमें बहुत से अनुभव मिल जाते हैं जो जिंदगी भर हमारे काम आते हैं। परीक्षा के बिना हम कभी भी खुद की कमियों को नहीं जान सकते। परीक्षा हमें जिंदगी के बारे में समझाती है और कुछ अच्छा सीखाकर आगे बढाती हैं।

Explanation:

Similar questions