Hindi, asked by bhavika2216, 1 month ago

पतिभा पलायन अनुच्छेद​

Answers

Answered by harishpro784
0

Answer:

प्रतिभा पलायन किसी देश, संगठन या उद्योग से अनुभवी और प्रतिभाशाली लोगों के बड़े पैमाने पर प्रस्थान के लिए संदर्भित करता है। यह उनके मूल स्थान के लिए एक बड़ी समस्या का कारण बनता है क्योंकि इससे प्रतिभा का नुकसान होता है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ता है।

Answered by anshpandey7a
1

Answer:

प्रतिभा पलायन किसी देश, संगठन या उद्योग से अनुभवी और प्रतिभाशाली लोगों के बड़े पैमाने पर प्रस्थान के लिए संदर्भित करता है। यह उनके मूल स्थान के लिए एक बड़ी समस्या का कारण बनता है क्योंकि इससे प्रतिभा का नुकसान होता है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ता है। विभिन्न कारकों के कारण दुनिया भर के कई देश और संगठन इस गंभीर मुद्दे से जूझ रहे हैं।

शब्द प्रतिभा पलायन रॉयल सोसाइटी द्वारा अस्तित्व में आया था। युद्ध के बाद यूरोप से उत्तरी अमरीका के वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों के बड़े पैमाने पर प्रस्थान का उल्लेख करने के लिए इसे शुरूआत में गढ़ा गया था। हालांकि एक अन्य स्रोत के अनुसार यह शब्द पहली बार यूनाइटेड किंगडम में उभरा था और यह भारतीय इंजीनियरों और वैज्ञानिकों के आगमन के संदर्भ में आया था। प्रतिभा का बेकार होना और प्रतिभा का परिसंचरण अन्य समान शब्द हैं।

प्रारंभ में इस शब्द का इस्तेमाल किसी दूसरे देश से आने वाले प्रौद्योगिकी के कर्मचारियों के लिए किया जाता था लेकिन समय के साथ यह एक सामान्य शब्द बन गया है जिसका उपयोग किसी देश, उद्योग या संगठन के प्रतिभाशाली और कुशल व्यक्तियों के बड़े पैमाने पर प्रस्थान करने, नौकरियों की तलाश करने और रहने का उच्च मानकों के लिए किया जाता है।

जहाँ यूके जैसी कुछ प्रथम विश्व देशों ने भी बड़ी प्रतिभा पलायन का अनुभव किया है वहीं भारत और चीन जैसे विकासशील देशों में यह घटना आम बात है। ऐसे कई कारक हैं जो इन देशों में प्रतिभा पलायन के लिए ज़िम्मेदार हैं। उच्च वेतन, बेहतर चिकित्सा सुविधाएं, उन्नत प्रौद्योगिकी तक पहुंच, बेहतर मानक और अधिक स्थिर राजनीतिक परिस्थितियां कुछ ऐसी हैं जो विकसित देशों के प्रति पेशेवरों को आकर्षित करते हैं।

Similar questions