Political Science, asked by shruti8240, 10 months ago

pesewar siksha kya hai​

Answers

Answered by Sristi9040
0

Answer:

शिक्षा मानव को एक अच्छा इंसान बनाती है। शिक्षा' में[ज्ञान]], उचित आचरण और तकनीकी दक्षता, शिक्षणऔर विद्या प्राप्ति आदि समाविष्ट हैं। इस प्रकार यह कौशलों (skills), व्यापारों या व्यवसायों एवं मानसिक, नैतिक और सौन्दर्यविषयक के उत्कर्ष पर केंद्रित है।

Answered by 0unknown0
0

Answer:

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2028 तक चीन के मुकाबले भारत सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बनने की संभावना है। इसलिए समय की आवश्यकता उत्पादक कार्यबल बनने के लिए जितना संभव हो उतना युवाओं का उपयोग करता है।

निस्संदेह, शिक्षा के क्षेत्र में बहुत प्रगति हुई है, लेकिन कोई व्यावसायिक शिक्षा के लिए ऐसा नहीं कह सकता है, जो भारत के विकास के लिए एक आवश्यक स्तंभ है। एसोचैम के अध्ययन के अनुसार, 2020 तक 40 मिलियन कार्यरत पेशेवरों की कमी होगी। इसके अलावा, यह भी देखा गया है कि लगभग 41 प्रतिशत नियोक्ता अभी-भी कमी की वजह से पदों को भरने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं।

यह कहना गलत नहीं होगा और जिसने हमें ये विश्वास करने पर मजबूर कर दिया हैं कि हमारी मान्यता के कारण व्यावसायिक पाठ्यक्रम केवल गरीब वित्तीय पृष्ठभूमि के लोगों के लिए हैं। अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को पारंपरिक डिग्री में लुभाते हैं, जो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में भाग लेते हैं, सोचते हैं कि इसमें कोई भविष्य नहीं है। हालांकि, संजोग पटना, निदेशक, प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी संस्थान, पुणे के शब्दों में, "आईपीटी से कोर्स करने वाले छात्र बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर उन्हें अच्छा मौका मिलता है तो कमाई प्रति माह 1 लाख रुपये तक बढ़ सकती है।"

Similar questions