Hindi, asked by chaitanya7395, 1 year ago

Play Bapu aap mujhe prerit karte hai

Answers

Answered by DiyaDebeshee
0
प्रिय बापू


महात्मा गांधी को अपने अतुलनीय योगदान के लिए व्यापक रूप से "राष्ट्र और बापू का पिता" के रूप में जाना जाता है। वह एक महान व्यक्ति थे जो अहिंसा और सामाजिक एकता में विश्वास करते थे। उन्होंने भारत के ग्रामीण इलाकों के सामाजिक विकास के लिए आवाज उठाई थी, उन्होंने भारतीयों को स्वदेशी सामानों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया और सामाजिक मुद्दों पर ब्रिटिश के खिलाफ अपनी आवाज भी उठाई। वे अछूतों की परंपरा और भारतीय संस्कृति से भेदभाव को नष्ट करना चाहते थे। बाद में वह भारतीय स्वतंत्रता अभियान में शामिल हो गए और संघर्ष करना शुरू कर दिया।


भारतीय इतिहास में, वह ऐसे महान व्यक्ति थे जिन्होंने भारतीयों का सपना वास्तविकता में बदल दिया। आज भी लोग उन्हें अपने महान और अविश्वसनीय कार्यों के लिए याद करते हैं। आज भी, लोगों को उनके जीवन का एक उदाहरण दिया जाता है वे जन्म से सच्चे और अहिंसक नहीं थे, लेकिन उन्होंने खुद को अहिंसक बना दिया।


राजा हरिश्चंद्र की ज़िंदगी पर उनका बहुत प्रभाव पड़ा। स्कूल के बाद, उन्होंने इंग्लैंड से अपना कानून अध्ययन पूरा किया और वकील के पेशे की शुरुआत की। उन्होंने अपने जीवन में कई परेशानियों का सामना किया लेकिन उन्होंने कभी नहीं छोड़ा, वह हमेशा आगे बढ़ते रहे।


उन्होंने 1920 में असहयोग आंदोलन, 1 9 30 में शहरी असहमति अभियान और अंततः 1 9 42 में भारत छोड़ो आंदोलन जैसे कई अभियान शुरू किए और इन सभी आंदोलनों ने भारत को स्वतंत्रता देने में प्रभावी साबित हुए। आखिरकार, भारत ने ब्रिटिश राज से आजादी हासिल की क्योंकि उनके द्वारा किए गए संघर्षों के लिए धन्यवाद।


महात्मा गांधी का जीवन काफी सरल था, उन्होंने रंगभेद और जातिवाद पर विचार नहीं किया। उन्होंने भारतीय समाज से अछूतों की परंपरा को नष्ट करने के लिए काफी प्रयास किए, और बदले में उन्हें अस्पृश्य का नाम "हरिजन" कहा, जिसका अर्थ है "परमेश्वर के लोग"।

महात्मा गांधी एक महान सामाजिक सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थे, और उनके जीवन का उद्देश्य भारत को स्वतंत्रता लाने था। उन्होंने कई भारतीयों को प्रेरित किया और विश्वास किया कि एक व्यक्ति को सरल जीवन जीना चाहिए और आत्मनिर्भर होना चाहिए।


गांधीजी विदेशी वस्तुओं के खिलाफ थे, इसलिए उन्हें भारत में स्वदेशी सामानों की पसंद थी। इतना ही नहीं, वह अपने कताई पहिया चलाने के लिए इस्तेमाल करते थे वे भारत में खेती और स्वदेशी सामान का विस्तार करना चाहते थे। वह एक आध्यात्मिक व्यक्ति थे, और भारतीय राजनीति में वे आध्यात्मिकता को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल करते थे।


देश के लिए महात्मा गांधी के अहिंसक संघर्ष को कभी भी भुला नहीं जा सकता। उन्होंने पूरे जीवन को देश की स्वतंत्रता में बिताया। इस महात्मा की मृत्यु 30 जनवरी, 1 9 48 को हुई थी।

आपने कामों और कर्मों से बहुत प्रेरित किया है जो आपने देश के लिए प्रगति के लिए किया है। आप को सलाम बापू

धन्यवाद
debeshee
Answered by Nikki57
0
भटिंडा शहर,
कृष्णा कॉलोनी,
पंजाब राज्य

दिनांक- 23/8/17

प्रिय बापू,

महान लोग लाख में एक हैं और क्या आप बापू थे? आपके जैसे महान लोग हजारों बार एक बार जन्म लेते हैं और देश में बहुत कुछ करने के बाद मर जाते हैं, और वे लोगों के दिल में, दुनिया में खुद का एक जीवंत जीवित व्यक्तित्व बनाते हैं। आप उन सभी लोगों से अलग थे जो सामान्य थे, आप विशेष थे, आपने हर किसी के दिल में अपना नाम बनाया था और आपकी प्रेरणा हमेशा के लिए हर दिल में बसेगी

मैं अपनी दयालुता और किसी देश के लिए आपके प्यार के बारे में क्या कह सकता हूँ! मेरी भूमिका मॉडल और प्रेरणा में से एक आपके अलावा कोई नहीं है आप न केवल मुझे प्रेरणा देते हैं, आप प्रेरित करते हैं, प्रेरित करते हैं, और लोगों को अपने कार्यों और उद्धरणों के साथ प्रेरणा देते रहेंगे, हालांकि आप इस दुनिया में जीवित नहीं हैं, लेकिन आप हर भारतीय लोगों के दिल में हमेशा के लिए जीवित हैं।

युद्ध हर समस्या का समाधान नहीं है, आपके द्वारा कहा गया है, यह सच है, युद्ध हर समस्या का समाधान नहीं है। आपने मुझे हमेशा से सही रास्ते पर ले जाने और समस्याओं, झगड़े, और शांति के साथ कठिनाइयों को हल करने के लिए दृढ़ करने के लिए प्रेरित किया। हम सभी को इस विचार को जीवन के हर क्षेत्र में ले जाएगा, जैसा कि शांतिपूर्ण होने के लिए और कठिन परिस्थितियों में बुद्धिमानी से काम करने की यह कौशल हमारे जीवन के हर हिस्से में जरूरी है क्योंकि यह हमारे चरित्र को अधिक समझदार बना देता है और हम लोगों में से एक बन जाते हैं। मेरा मानना ​​है कि आपके विचार सभी के लिए एक मानसिकता होंगे और सभी लोग अपने विचारों को प्रभावी ढंग से अपने जीवन में उपयोग करेंगे।

यह अच्छा होगा यदि मैं अपने जीवन में एक बार आपको मिल सकूं और अगर संभव हो तो मुझे यकीन है कि वह दिन मेरे जीवन का एक महान दिन होगा। आप हमारे देश के पिता हैं, आपकी तस्वीर मुद्रा में नहीं है जैसे ही नोट, आप विशेष और अद्वितीय थे इसलिए यही है कि वहां है आप निस्वार्थ लोगों में योगदान दिया, आपने उन्हें अपने देश पर गर्व महसूस किया।

आपके द्वारा शुरू किया गया आंदोलन बहुत प्रभावी था और हमारे भारत को गर्व बना दिया, आपने हमें यह महसूस किया कि किसी को उनके पास क्या खुश होना चाहिए, किसी देश की विरासत, देश के संस्कृति और देश की चीजों का सम्मान करना चाहिए। विदेशी सामग्रियां जितनी अच्छी हो उतनी ही अच्छे हैं

आप अहिंसा द्वारा भारत के अंग्रेजों से भाग गए, जो आपके द्वारा किए गए एक सफल काम में से एक है। बच्चों ने भी आपकी दया और प्रेम के लिए आपसे प्यार किया जो आपने सभी को दिया था।

आपके द्वारा प्रसिद्ध उद्धरण-

"कमजोर कभी भी माफ नहीं कर सकते हैं, क्षमा को मजबूत की विशेषता है"

आपने हमें यह महसूस किया है कि गलती हर किसी से होती है, लेकिन मजबूत वह है जो दंडित नहीं करता है, सज़ा कभी भी किसी को अपनी गलती को स्वीकार नहीं कर सकती है, परन्तु दयाल शब्द कर देगा। किसी व्यक्ति को गलती करने वाले को माफ करने के लिए पर्याप्त बुद्धिमान होना चाहिए।

आपने यह भी कहा कि मूल्य की परवाह किए बिना हमें सभी को निस्वार्थ सेवा करनी चाहिए। हमें खुश होना चाहिए कि हम दूसरों की मदद कर रहे हैं, कीमत कोई मायने नहीं रखती है, अच्छे काम कुछ भी नहीं हैं। इसके अलावा, यह आपके द्वारा कहा जाता है, जो कि आप हमेशा के लिए जीवित रहेंगे, इसका मतलब है कि हमें देखभाल के बिना कड़ी मेहनत करनी चाहिए भविष्य के बारे में, हम नहीं जानते कि हम कब मरेंगे, लेकिन हमें दूसरों की सेवा करनी चाहिए क्योंकि हम हमेशा के लिए जीवित रहेंगे ताकि हमारा नाम हमेशा के लिए जीवित रहे। कई अन्य चीजें हैं जिनके साथ आप मुझे प्रेरित करते हैं। शब्दों में और नहीं बता सकते हैं

अंत में मैं आपके कार्यों और प्रेरणाओं के लिए धन्यवाद करता हूँ। आप ज़िंदा थे, आप जीवित हैं, और आप जीवित होंगे।

एक भारतीय।
निकी।
Similar questions