Social Sciences, asked by urvika, 1 year ago

please answer me
explain in simple language
and please long answer in hindi
please koi bakvas answer mt dena plz ans 14,15

Attachments:

Answers

Answered by adityakjha24
1
देश की राजनीतिक व्यवस्था से संबंधित किसी निश्चित सामान्य सिद्धांत तथा उददेश्य में विश्वास रखने वाले कुछ व्यक्तियों द्वारा बनाए गए संगठन को राजनीतिक दल कहते है। राजनीतिक दलो का मुख्य उददेश्य होता है राजनीतिक सत्ता प्राप्त करना। जो राजनीतिक दल सरकार चलाता है उसे सत्ता पक्ष कहते है तथा जो दल विपक्ष में बैठते है सत्ता पक्ष की आलोचना करते है तथा सरकार में हिस्सा नहीं लेते उन्हे विपक्षी दल कहते है।

चुनाव आयोग ने स्पष्ट नियम बनाए हैं कि कोर्इ दल कितने प्रतिशत वोट और सीट जीतकर ‘मान्यता प्राप्त’ दल बन सकता है ।

जब कोर्इ पार्टी राज्य विधानसभा के चुनाव में पड़े कुल मतों का 6 फीसदी या उससे अधिक हासिल करती है और कम से कम दो सीटों पर जीत दर्ज करती है तो उसे अपने राज्य के राजनीतिक दल के रूप में मान्यता मिल जाती है। अगर वह दल ऐसा 4 राज्यों में करता है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाता है ।



अगर कोर्इ दल लोकसभा-चुनाव में पड़े कुल वोट का अथवा चार राज्यों के विधान सभार्इ चुनाव में पड़े कुल वोटों का 6 प्रतिशत हासिल करता है और लोकसभा के चुनाव में कम से कम चार सीटों पर जीत दर्ज करता है तो उसे राष्ट्रीय दल की मान्यता मिलती है ।


Answered by smartiboy1
1
(1) केंद्रीय सूचीकेंद्रीय सूची में वे विषय शामिल किए गए हैं जिन पर सिर्फ केंद्र सरकार कानून बना सकती है। इस सूची में राष्ट्रीय महत्व के विषय शामिल किए गए है जैसे कि प्रतिरक्षा, विदेश संबंध, मुद्रा, संचार और वित्तीय मामले आदि
(2) राज्य सूचीराज्य सूची में कानून और व्यवस्था, जन स्वास्थ्य, प्रशासन जैसे स्थानीय महत्व के विषयों को शामिल किया गया है.

yee hoo sakta h

urvika: thanks
adityakjha24: private gossips should be in inbox, Hope u will understand,everytime u comment ,i gets a notification
adityakjha24: plz chat in inbox guys
adityakjha24: Your answer is oit of the topic , yet u hot brainliest remark ,nyc
Similar questions