Hindi, asked by yashi223, 5 hours ago

please give me Answer in hindi​

Attachments:

Answers

Answered by ItzZara14
10

Answer:

HOPE THAT IT'S HELPFULL TO YOU..

Attachments:
Answered by shresa123
1

Answer:

ग्रीष्म ऋतु मुख्य रूप से अत्यघिक गर्मी तथा छुट्टी के लिए जाना जाता है। छात्रों के लिए यह तनाव से राहत दिलाने और प्रकृति के करीब आने का अच्छा समय होता है जिसके लिए उन्हें पूरे वर्ष भर अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान समय नहीं मिलता।

हमने एक हिल स्टेशन पर जाने का फैसला किया

इस साल हमारे परिवार ने गर्मी की यात्रा के लिए एक पहाड़ी स्टेशन पर जाने का फैसला किया है। भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं जैसे मसूरी, ऊटी, विल्सन हिल्स, कुफरी, नैनीताल, मनाली, केरल और ऋषिकेश इत्यादि जैसे कुछ स्थान जो अपने सुंदर नामों तथा दृश्यों के लिए जाने जाते है। आखिर कार पहाड़ी स्टेशन जाने के लंम्बे चर्चे के बाद, हमने शिमला के यात्रा को चुना।

शिमला की हमारी यात्रा

हम सब सुबह वहां हमारी कार के माध्यम से पहुंचे। फिर, हम सीधे उस होटल गए जिसे हमने रहने के लिए पहले ही बुक कर लिया था। शिमला में विभिन्न संस्कृतियों से आने वाले लोगों से भरे भव्य होटलों से लेकर प्रकृतिमनोहर स्थानों और मॉल रोड से लेकर शॉपिंग सड़कों तक, पर्यटकों को लुभाने के लिए सबकुछ है। हमने शिमला के लिए 5 दिनों के यात्रा की योजना बनाई थी जिनमे पहले दिन की शाम हम सब शहर के मुख्य पर्यटन स्थल, मॉल रोड और झकू पहाड़ियों पर गए जहां उस समय कई अलग-अलग गतिविधियां चल रही थी। शिमला के रात्रि के दृश्य आश्चर्यजनक था। हम फुटूलोस डिस्कोथेक भी गए जो तेज संगीत तथा लोगों से भरा हुआ था।

अगले दिन हम सब खिलौने वाली ट्रेन के माध्यम से कालका से शिमला तक की यात्रा की। हमारे देश में ऐसी केवल 3 ट्रेनें हैं और उनमें से एक शिमला में है। वास्तव में ये ट्रेन धीमी चलती है, इस तथ्य के बावजूद भी उसके मध्यम से यात्रा करना एक मनोरंजक अनुभव रहा। शाम का समय स्कीइंग और बंजी जंपिंग जैसे कुछ बर्फ रोमांच करने में बित गया।

अगला दिन हमने शिमला के पास चेल, कुफरी और चितकुल जैसे स्थानों पर जाकर बिताया। इन स्थानों के खूबसूरत दृश्यो का आनंद लेने के अलावा स्नो एडवेंचर के लिए भी लोग जाया करते हैं

शिमला मेरे जैसे भोजन करने वाले के लिए एक अच्छी ट्रिट है। शिमला के भोजन के बारे में एक विचित्र बात यह है कि छोटे डिनर हो या कैफे, फास्ट फूड, अलग-अलग प्रकार के चाय और कोल्ड ड्रिंक या फैंसी भोजनालयों की पेशकश, में कोई अंतर नहीं होता उन सभी के मूल्य अत्यधिक होती है,

उनके मेन्यू में शराब शामिल रहता हैं। हमारे पास बेकेज़ में स्वादिष्ट सलामी बर्गर थे।

इन दिनों के दौरान इतनी सारी गतिविधियों में भाग लेने से हम वास्तव में शाम को थक जाते थे, परन्तु रातों में तारो से भरे आकाश को देखकर तथा ऊंचे पेड़ से आती मधुर संगीत को सुनकर हमारी आत्मा और दिल उत्साह से भर जाते थे, तथा वहां के घुमावदार सड़के, खूबसूरत पहाड़ियां और मंद हवाएं हमें खुशीयां तथा नई ऊर्जा प्रदान करती थी।

निष्कर्ष

हम शिमला में पांच मजेदार दिन बिताने के बाद दिल्ली वापस आ गए। इस यात्रा की यादे मेरे मस्तिष्क में आज भी ताजा है। शिमला वास्तव में पहाड़ी स्टेशनों की रानी है और मैं भविष्य में दुबारा इस जगह की यात्रा करना चाहुंगा।

yadi Corona na hota to issi prakar se main apni garmi ki chuttiyan manati.

hope it helps...

Similar questions