Social Sciences, asked by Shruti03, 1 year ago

Please Help Me Guys✌️✌️✌️..
First Answer Will Be Brainliest..

At least a short paragraph about these!!!! in hindi...☺️

Attachments:

Answers

Answered by KartikSharma13
4
पंजाब--

पंजाब उत्तर-पश्चिम भारत का एक राज्य है इसके पश्चिम में पाकिस्तानी पंजाब, उत्तर में जम्मू और कश्मीर, उत्तर-पूर्व में हिमाचल प्रदेश, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व में हरियाणा, दक्षिण-पूर्व में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और दक्षिण-पश्चिम में राजस्थान राज्य हैं |


उत्तर प्रदेश--

उत्तर प्रदेश भारत का जनसँख्या के आधार पर सबसे बड़ा राज्य है। इसकी प्रशासनिक राजधानी लखनऊ है तथा न्यायायिक राजधानी इलाहाबाद है। सन 2000 में भारतीय संसद ने उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिमी भाग को अलग करके एक नये राज्य उत्तराखंड का निर्माण किया।


कर्नाटक--

कर्नाटक शब्द के उद्गम के कई व्याख्याओं में से सर्वाधिक स्वीकृत व्याख्या यह है कि कर्नाटक शब्द का उद्गम कन्नड़ शब्द करु, अर्थात काली या ऊंची और नाडु अर्थात भूमि या प्रदेश या क्षेत्र से आया है, जिसके संयोजन करुनाडु का पूरा अर्थ हुआ काली भूमि या ऊंचा प्रदेश। काला शब्द यहां के बयालुसीम क्षेत्र की काली मिट्टी से आया है और ऊंचा यानि दक्कन के पठारी भूमि से आया है। 



मध्यप्रदेश--


भारत की संस्कृति में मध्यप्रदेश जगमगाते दीपक के समान है, जिसकी रोशनी की सर्वथा अलग प्रभा और प्रभाव है। यह विभिन्न संस्कृतियों की अनेकता में एकता का जैसे आकर्षक गुलदस्ता है, मध्यप्रदेश, जिसे प्रकृति ने राष्ट्र की वेदी पर जैसे अपने हाथों से सजाकर रख दिया है, जिसका सतरंगी सौन्दर्य और मनमोहक सुगंध चारों ओर फैल रहे हैं। यहां के जनपदों की आबोहवा में कला, साहित्य और संस्कृति की मधुमयी सुवास तैरती रहती है।

Shruti03: thanks
KartikSharma13: welcome
Similar questions