Hindi, asked by akshita56, 11 months ago

Please help me meaning of whole 2 dohas​

Attachments:

akshita56: Please help me

Answers

Answered by sonudubeyindia
1

1परसतुत दोहा में ‌रहिम कहना चाहते हैं कि जब हम किसी के निकट होते हैं या कोई हमारा प्रिय होता तो उसके अच्छे ‌बुरे वक्त में हमें उसकी चिंता होती ‌रहती हैं अर्थात जब तक कोई निकट होता ‌है तभी तक उसके प्रति चिंतित होते हैं या परेशान ‌पर वहीं व्यक्ति जब दुर होता हैं तो धीरे धीरे उसके प्रति चिंता घटने लगती हैं जिससे मानव मन बेपरवाह होने लगता है जिसको कुछ नहीं चाहिए होता हैं वह सभी की सहायता करता है और सभी को समझता और उनका साथ देता है।

2परसतुत दोहा में रहिम कहना चाहते हैं कि गरीब वह जो अभाव में गुजारा करता है और धनी वह गरीब जो दुसरो के दर्द को समझें, उनकी सहायता करें ,रहिम ऐसे मानव को बड़ा समझते हैं जो मानव धर्म का पालन करता है और आगे कि पंक्ति में कवि कहते हैं कि सुदामा कहते बापरे कृष्ण से से मित्रता करना और उसे निभाना कठिन है अर्थात जोग के समान एक तपस्या के भांति है मित्रता करो और उसे निभाऔ।

3परसतुत दोहा में रहिम यह बताना चाह रहे हैं कि मानव के लिए बैर और प्रिति दोनो ही भली नहीं होती यदि एक ने छोड़ दिया तो दुसरा जीने‌ नहीं देता। और दोनों ही व्यक्ति को परेशान करते हैं एवं उसे छांटते हैं अर्थात उसे औरो से अलगाते हैं बैर एवं प्रिति‌ दोनों ही एक-दूसरे के विपरित हैं दोनों के बिना मानव नहीं रह‌ सकता यदि उसे इस‌ संसार में रहना होतो।

4परसतुत दोहा में वृदंकहते हैं कि जैसा अवसर होता वैसी बात होती हैं लोगों के चेहरे पर खुशी तभी होती है जब वे अन्दर से खुश होते, और यदि कोई उदास हो तो उसके सामने खुशी की बातें करने से वह और भी दुखी हो जाता हैं। जहां युद्ध चल रहा हो वहां रस और श्रृंगार से बात करना उचित नहीं है ‌मनुषय को समय और हालत देखकर बात करना चाहिए यही संदेश कवि देना चाह‌ रहा है

5परसतुत दोहा में वृदं कहते हैं अपने सोच को किसी तक पहुंचने से पहले विचार कर लो और करतब की दौर का अर्थ है कई तरह से मंथन‌ कर लो तब बोलो और हमें उतना ही पैर पसारना चाहिए जितनी बड़ी चादर हो अर्थात हम जो है जैसे हैं वैसे ही प्रस्तुत करना ना की बड़ी चिकनी चोपड़ी बातें करके। अपने वास्तविक। हालात पर‌‌ पर्दा डालना।

6परसतुत दोहा में कवि कहते हैं कुछ काम धीरे होते हैं वे अधीर‌ क्यों नहीं होते जैसे धीरे धीरे पेड़ जल के सिंचने से बड़ा‌ होता है और वही पेड़ फल देता है अर्थात काम को‌ निश्चित समय पर‌ कर‌ लेना चाहिए।


akshita56: Thanks very much
akshita56: This is a brainliest answer
Answered by googlysejalrai
0

I know the meaning of both pagragraph but how i will explain uh here!!!!

Similar questions