English, asked by RAMNARAYAN4, 1 year ago

please send the poem of Daffodils in hindi.

Answers

Answered by ritika142
1
एक बार कवि एक झील के बगल में भटक रहा था, वह अकेले ऐसे भटक रहा था मनो जैसे कोई अकेला बादल घाटियों और पहाड़ियों पर से अकेले गुजर रहा हो। अचानक वह झील के किनारे बड़ी संख्या में इकट्ठे हुए डैफोडिल्स को देखता है। वे डैफोडिल्स एक पेड़ के निचे छाए में आश्रय लिए हुए थे। सोने के रंग जैसा दिखने वाला डैफोडिल्स बहती हुई हवा में नृत्य कर रहा था। डैफोडिल्स झील में इतनी ज्यादा संख्या में फैले हुए थे की कवि उनका सांख्य का अनुमान नहीं लगा पा रहा था। डैफोडील्स एक सामान्य रूप से उगने वाले फूल है परन्तु यहाँ कवि ने उन्हें सोने की तरह बताया है जो उनके विचारो को वयक्त करती है।

कवि के अनुसार वे अनगिनत चमकते हुए सितारों के समान दिखते हैं जो कि आकाशगंगा में रात के आसमान में हम देख सकते हैं। जैसे ही कवि उनपर अपनी नजर ले जाता है उन्हें एक साथ असंख्य डैफोडिल्स खुसी से सर हिलाकर नृत्य करते हुए नजर आते है। नदी के लहरों के साथ नाचते हुए डैफोडिल्स बहुत ही मोहक लग रहे थे परन्तु यह नृत्य डैफोडिल्स की सुंदरता के सामने कुछ नहीं थे और इसी कारन वश कवि इसकी सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाते है।

उन्हें एहसास हुआ कि एक कवि जो प्राकृतिक अनुग्रह के प्रति अतिसंवेदनशील है, वह इस तरह के समलैंगिकों और सुंदर फूलों की उपस्थिति में बहुत ही खुश महसूस कर रहे थे। और वह डैफोडिल्स को देख रहे थे इस बात से अज्ञात की यह कितना अनमोल खजाना है।

और यह दृश्य उनके मस्तिष्क में हमेशा के लिए कैद हो जाती है और भविष्य जब कवि कभी अकेले उदासीन अपने बेड में लेटा रहता है और अपनी आँखों को बंद करता है तो उन्हें यह मन मोह लेना वाला दृश्य फिर से दिखाई देने लगता है। एकांत में, जब उसका मन वास्तविक दुनिया के परेशान तत्वों से अनियंत्रित हो जाता है, तो वह डैफोडील्स की यादों को पुनर्जीवित करता है जब उस दृष्टि की यादें कवि के दर्शन में आती हैं, तो वह उन्मादपूर्ण आनंद प्राप्त करने में सक्षम हो जाता है।
Similar questions