Hindi, asked by rose101, 1 year ago

plz write सुलेख in hindi

Answers

Answered by DeenaMathew
0

Answer: सुलेख means good writing.

Explanation:

  • It means अच्छी लेख.
  • A logical and effective structure or organisation can be seen in good writing. The sequence of the concepts and the transitions between them by the author feel natural. A well-written sentence feels natural, fluid, and expressive. The sentences are simple to comprehend and enjoyable to read.
  • Writing abilities are certain skills that enable authors to communicate their ideas in meaningful ways and to engage readers on a deeper level.

Hence, सुलेख means good writing in hindi.

#SPJ1

Answered by SmritiSami
0

Answer:

सुलेख लेखन से संबंधित एक दृश्य कला है। यह पेन, इंक ब्रश, या किसी अन्य लेखन उपकरण के साथ लेटरिंग का डिज़ाइन और निष्पादन है। 17  समकालीन सुलेखन अभ्यास को "अभिव्यंजक, सामंजस्यपूर्ण और कुशल तरीके से संकेतों को रूप देने की कला" के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

Explanation:

  • आधुनिक सुलेख कार्यात्मक शिलालेखों और डिजाइनों से लेकर ललित-कला के टुकड़ों तक है जहां पत्र पठनीय हो भी सकते हैं और नहीं भी। क्लासिकल कैलीग्राफी, टाइप डिज़ाइन और नॉन-क्लासिकल हैंड-लेटरिंग से भिन्न होती है, हालांकि एक कॉलिग्राफर दोनों का अभ्यास कर सकता है।
  • सुलेख शादी के निमंत्रण और घटना के निमंत्रण, फ़ॉन्ट डिजाइन और टाइपोग्राफी, मूल हस्तलिखित लोगो डिजाइन, धार्मिक कला, घोषणाओं, ग्राफिक डिजाइन और अधिकृत सुलेख कला, कट स्टोन शिलालेख, और स्मारक दस्तावेजों के रूप में फलता-फूलता रहता है। इसका उपयोग फिल्म और टेलीविजन के लिए प्रॉप्स और मूविंग इमेज के लिए भी किया जाता है, और प्रशंसापत्र, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, मानचित्र और अन्य लिखित कार्यों के लिए भी किया जाता है।
  • कैलीग्राफर के लिए प्रमुख उपकरण पेन और ब्रश हैं। सुलेख कलम निब के साथ लिखते हैं जो सपाट, गोल या नुकीले हो सकते हैं। कुछ सजावटी उद्देश्यों के लिए, मल्टी-निब्ड पेन-स्टील ब्रश- का उपयोग किया जा सकता है। हालाँकि, फेल्ट-टिप और बॉलपॉइंट पेन के साथ भी काम किए गए हैं, हालाँकि ये काम एंगल्ड लाइनों को नियोजित नहीं करते हैं। कैलीग्राफी की कुछ शैलियाँ हैं, जैसे गोथिक लिपि, जिसके लिए स्टब निब पेन की आवश्यकता होती है।

#SPJ1

Similar questions