Hindi, asked by yas1231033, 11 months ago

plzzz ans any one I will mark u as brainest ​

Attachments:

Answers

Answered by asthajaiswal2610
0

Paltu pashu hamare jivan me naye umang bhar dete hai. Kuch hi samay mein wo hamare mitra ban jaate hai. Ham apne har baat ko unhe batane ka prayatna karte hai. Wo hamare sukh ko sukh or Duke mein duhki how jaate hai. Wo hamare Dukh see bhali bhanti parichit hotel hai or hame usse ubharne ka prayatna karte hai.

Mera priya paltu pashu hai

Nilu. Wah mujhe 3 warsh pehle mujhe sadak ke kinare mila tha. Us samay wah bahut chota tha. Wah kutte ka bacha nile rang ka tha, is liye hamne uska naam nilu rakha tha.

Mein ghar par adhiktar samay usi ke saath khelti hu. Mein use khana khilati hu, nehlati hu or uska khayal rakhti hu.

Yahan tak ki ek baar usne bhi apni kritagyata dikhayi. Mere ghar par ek baar aadhi raat ko ek chor ghus gaya tha. Us wakht sab ghar par so rahe the. Isliye koi chor ko nahi dekh paaya par jab wah chor chor kar raha tha, nilu jor jor see bhokne laga. Uski aawaj sunkar sab log jaag gaye or sabne chor ko pakad liya

Sach mein nilu bahut veer or sahasi hai uski veerta ke karan hamara ghar par chor nahi go paying. Mujhe nilu par garv hai.

Answered by dwijanshparashar862
0

खेल-कूद हमारे मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक हैं । यदि हम खेल न खेलें तो हमारा संतुलित विकास नहीं हो सकता । हमारे देश में कबड्डी हॉकी लॉन टेनिस क्रिकेट टेबल टेनिस बैडमिंटन फुटबाल शतरंज आदि खेल लोकप्रिय हैं । इनमें से क्रिकेट मेरा सर्वाधिक प्रिय खेल है ।

क्रिकेट का खेल यों तो किसी भी मौसम में खेला जा सकता है परंतु अत्यधिक गरमी या वर्षा ऋतु में इसे खेलने में कठिनाई आती है । इसीलिए अधिकतर टेस्ट मैच अथवा एक दिवसीय मैच शांत मौसम में खेले जाते हैं । शीत ऋतु तथा बसत ऋतु में क्रिकेट खेलने का मजा ही कुछ और है ।

हमारे देश में क्रिकेट खेल की लोकप्रियता सबसे अधिक है । इसे करोड़ों बच्चे खेलते हैं । क्रिकेट का रोमांच ही कुछ ऐसा है कि यह खेल युवाओं तथा बच्चों को सहज ही आकर्षित करता है । हमारे देश में गावस्कर कपिलदेव सचिन तेंदुलकर सौरभ गांगुली बिशन सिंह बेदी चंद्रशेखर जैसे महान क्रिकेट खिलाड़ियों ने जन्म लिया है । गावस्कर और सचिन तेंदुलकर जैसे महान बल्लेबाजों ने करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीता है । मैं भी क्रिकेट का एक अच्छा खिलाड़ी बनकर अपनी प्रतिभा सिद्ध करना चाहता हूँ

बल्लेबाजी की अपेक्षा मेरी गेंदबाजी अधिक अच्छी है । एक तेज गेंदबाज के रूप में मैं अपने देश का गौरव बढ़ाना चाहता हूँ । क्रिकेट गेंद और बल्ले का खेल है जो खुले समतल मैदान में खेला जाता है । क्रिकेट की एक टीम में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं । इनमें से कुछ बल्लेबाज तो कुछ गेंदबाज होते हैं । कुछ खिलाड़ी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों कर सकते हैं ।

ऐसे खिलाड़ियों को आलराउंडर या हरफनमौला कहा जाता है । प्रत्येक क्रिकेट टीम में एक विकेटकीपर होता है जो विकेट के पीछे खड़ा रहता है । विकेट के पीछे कैच लपकने में तथा बल्लेबाज को स्टंप आउट करने में विकेटकीपर की भूमिका महत्त्वपूर्ण होती है ।

क्रिकेट खेल शारीरिक दम-खम और बुद्धि-कौशल का खेल है । जब कोई टीम क्षेत्ररक्षण कर रही होती है तो इस समय सभी खिलाड़ियों का चौकन्ना रहना बहुत आवश्यक है । विभिन्न खिलाड़ी स्लिप प्लाईट बैकवर्ड प्याइंट गली लॉग आफ लॉग आन आदि स्थानों पर खड़े रहते हैं ।

कोई भी टीम अच्छी गेंदबाजी और अच्छी बल्लेबाजी के अलावा अच्छे क्षेत्ररक्षण के आधार पर ही दूसरी टीम को परास्त कर सकती है । इसीलिए क्रिकेट के बारे में कहा जाता है कि कैच पकड़ और मैच जीतो । जब मैं गेंदबाजी करता हूँ और मेरी टीम का कोई खिलाड़ी कैच छोड़ देता है तो तुझे बहुत दुख होता है ।

हमारे देश में क्रिकेट मैच के दर्शकों की संख्या बहुत अधिक है । लाखों दर्शक क्रिकेट खिलाड़ियों से हमेशा अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं । परंतु हर समय ऐसा नहीं होता कोई भी खिलाड़ी चाहे वह कितना ही महान क्यों न हो हमेशा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता ।

वास्तव में चौकों और छक्कों की बौछार देखने में जितनी सरल है वैसी खेलने में नहीं होती । किसी भी खिलाड़ी को अच्छा प्रदर्शन करने में काफी मेहनत करनी पड़ती है एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ता है । खिलाड़ी को अपने फिटनेस के लिए हमेशा सतर्क रहना पड़ता है ।  

उसे प्रतिदिन व्यायाम और खेल का अभ्यास करना पड़ता है । क्रिकेट में भारत की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टीमों में होती है । विभिन्न क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भारत का प्रदर्शन प्राय: अच्छा रहा है । भारत 1983 का वर्ल्ड कप जीत चुका है ।

एक-दो बार हम लोग वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुँच चुके हैं । व्यायाम और मनोरंजन से भरपूर क्रिकेट खेल में धन मान और सम्मान झई बहुत है । वास्तव में क्रिकेट खेल ने भारत की राष्ट्रीय एकता को मजबूत बनाने का प्रयास किया है । यही कारण है कि क्रिकेट मेरा सबसे प्रिय खेल है ।

Similar questions