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सेना का शासन पदानुक्रमित संगठन हैं जो हिंसा की तैनाती में विशेषज्ञ हैं, इसलिए अक्सर यह माना जाता है कि आतंकवादी बल और अकेले बल द्वारा शासन करते हैं। हालांकि, सैन्य शासन में अक्सर शासित से सहमति के कुछ उपाय को सुरक्षित करने के जटिल प्रयास शामिल होते हैं। कुछ सैन्य शासन, उदाहरण के लिए, राष्ट्रीय और उप-प्रतिनिधि निकायों के चुनाव की अनुमति दी है। दूसरों ने कानून के शासन को अनुमानित या अनुकरण करने के लिए, आजादी की अलग-अलग डिग्री का उपयोग किया है। अभी भी दूसरों ने प्रख्यापित किया है, और कभी-कभी वास्तव में इसका पालन किया, गठन किया है। फिर भी, राज्य के सुरक्षा बलों के अध्ययनों से नागरिकों के लिए सैन्य कानून के आवेदन और अतिरिक्त दमन (जैसे यातना, लापता होने, और हत्याओं) के खतरे का उपयोग करना आम बात है।
हालांकि राज्य तंत्र का हिस्सा उग्रवादियों के नियंत्रण के कारण उग्रवादियों को उच्च स्तर की सापेक्ष स्वायत्तता प्राप्त है। (यह नियंत्रण, हालांकि अभी भी अधिकांश स्थानों में महत्वपूर्ण है, जरूरी नहीं कि यह एकाधिकार का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि विकासशील देशों में अनियमित सशस्त्र बलों की व्यापकता है।) हालांकि, आतंकवादी एक एकल एकल अभिनेता का गठन नहीं करते हैं। वे एक उच्च कमान, कनिष्ठ अधिकारियों, और सूचीबद्ध कर्मियों और विभिन्न सेवा शाखाओं (आमतौर पर सेना, नौसेना और वायु सेना) के बीच क्षैतिज प्रतिस्पर्धा और प्रतिद्वंद्विता के बीच पदानुक्रमिक रूप से विभाजित हैं, तीव्र हो सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें अक्सर वर्ग, क्षेत्रीय और लिंग रेखाओं के साथ विभाजित किया जाता है (हालांकि अधिकांश विकासशील देशों में आतंकवादी अभी भी केवल महिलाओं के लिए बहुत सीमित भूमिकाएं निभाते हैं)। जातीय रूप से विभाजित समाजों में, प्रमुख जातीय समूहों में सैन्य भर्ती की दरों में भिन्नता के परिणामस्वरूप सशस्त्र बलों को अन्य लोगों के खिलाफ एक जातीय समूह द्वारा गठित या प्रतिनिधित्व के रूप में देखा जा सकता है। जब सेना सत्ता में आती है, तो वे सभी विभाजन समाप्त हो जाते हैं, और कई सैन्य शासन उन्हें प्रबंधित करने में असमर्थता के परिणामस्वरूप पाए जाते हैं।
सैन्य शासन बाद के सैन्य तख्तापलटों और कोशिश की तख्तापलट की संभावना को बढ़ाता है। प्रत्यक्ष शासन के पुरस्कार अक्सर सशस्त्र बलों के भीतर प्रतिस्पर्धा और संघर्ष को बढ़ाते हैं। कुछ सैन्य शासन, उदाहरण के लिए, विभिन्न सेवा शाखाओं के बीच समान रूप से कार्यालय की लूट को आवंटित करके उस प्रतियोगिता का प्रबंधन करने का प्रयास करते हैं। (यह अर्जेंटीना में 1976-83 के सैन्य शासन के बारे में सच था।) अन्य सैन्य शासन पूरी तरह से सशस्त्र बलों और राज्य के भीतर कर्मियों की निगरानी और शुद्धिकरण करते हैं।
सैन्य शासन भी सैन्यवाद या युद्ध और सैन्य कौशल का महिमामंडन करते हैं। कई सैन्य नेता राजनीति को अन्य तरीकों से युद्ध की निरंतरता के रूप में देखते हैं। यही संघर्षों के समाधान में बल का सहारा लेता है। सैन्य शासकों की मांग हो सकती है कि नागरिक संगठन सैन्य लाइनों के साथ पदानुक्रमित और अनुशासित विन्यास विकसित करें।
इस तरह की मांग कर सकते हैं। कुछ सैन्य शासन ने अनजाने में विपक्षी सांस्कृतिक और राजनीतिक गतिविधि के एक फूल को उत्तेजित किया है, क्योंकि कलाकार, छात्र, धार्मिक नेता, असंतुष्ट और अन्य लोग सैन्य शासन में निहित सत्तावाद के विरोध में खुद को नए तरीके से व्यक्त करते हैं। पुनर्गणना आबादी पर व्यवहार के मार्शल मानकों को लागू करने का प्रयास राजनीतिक बिजली के दुर्लभ क्षणों का उत्पादन कर सकता है जिसमें बड़ी संख्या में लोग जनरलों की अवहेलना में एकजुट होते हैं। फ़ेला अनिकुलप्पो कुटी की लोकप्रियता, बाहरी संगीतज्ञ और नाइजीरिया में सैन्य शासन की आलोचक, या "डायरेक्ट इलेक्शन नाउ" में दिन के कई लोकप्रिय कलाकारों की भागीदारीअभियान के मामले हैं।