Hindi, asked by singhavantika155, 2 months ago

power of fitness letter in Hindi​

Answers

Answered by aakriti1971
1

Answer:

ज्यादातर आम लोग कभी भी स्वस्थ और फिट होने के महत्व को महसूस नहीं करते हैं। वे आम तौर पर अच्छे स्वास्थ्य के महत्व को कम आंकते हैं क्योंकि वे इसके फायदे कभी नहीं जानते हैं। हम सभी जानते हैं कि स्वास्थ्य धन है लेकिन केवल कुछ ही लोग अपने जीवन में इसका पालन करते हैं। स्वस्थ और तंदुरुस्त होने के नाते, हमें अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने में मदद करता है।

स्वस्थ रहना न केवल बीमारियों से मुक्त शरीर है, बल्कि इसका मतलब तनाव रहित दिमाग होना भी है। यदि किसी व्यक्ति का अस्वस्थ मन है, तो उसके पास अस्वस्थ शरीर नहीं हो सकता है। शरीर और मन दोनों का अच्छा स्वास्थ्य हमें जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करता है और इसका पूरी तरह से आनंद लेता है।

अच्छा मानसिक स्वास्थ्य हमें एक भलाई की तरह महसूस कराता है और स्वस्थ शरीर हमें शारीरिक शक्ति और आत्मविश्वास देता है। अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य हमारी मुसीबत के समय में मदद करता है जबकि गरीब शारीरिक अधिक कमजोर और बीमारियों का शिकार हो जाता है।

हमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से हमें स्वस्थ रखने के सभी बिंदुओं के बारे में जागरूक होना चाहिए। कुछ लोग इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि अपने शरीर को साफ, स्वच्छ और स्वस्थ कैसे रखा जा सकता है लेकिन वे अपने मन में कुछ तनाव रखते हैं, इसलिए वे हमेशा फिट रहने की कमी रखते हैं।

मानसिक तनाव धीरे-धीरे शरीर की अच्छी स्थिति को बिगड़ता है और इसे कमजोर बनाता है। लोग, जो अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में गंभीर हैं, दैनिक आधार पर व्यायाम करते हैं और समय पर स्वस्थ भोजन खाते हैं। वे अपने स्वास्थ्य के बारे में बहुत सचेत हैं और आलसी, अस्वास्थ्यकर भोजन और गतिहीन जीवन जीने से बचते हैं।

Similar questions