Hindi, asked by aasthagarg3884, 8 months ago

Prabhavi lekhan ke guno par prakash daliye

Answers

Answered by farheensiddiqui130
1

Answer:

जब भी हम कोई लेख या ब्लॉग या निबंध लिखते हैं तब हमारे दिमाग में यह सवाल रहता है कि हम अपने लेख को कैसे अति आवश्यक और मजेदार बनाएं कि जिससे पढ़नेवाले को पूरी जानकारी भी मिले और पढ़ते वाखत उसका ध्यान इधर उधर नहीं जाए।

1 :- निबन्ध के विषय पर फोकस करे

निबन्ध जब लिखने के लिए कहा जाता है तो आपसे यही अपेक्षा की जाती है उस विषय पर आप ज्यादा से ज्यादा सही और सटीक जानकारी दे सो हमे निबन्ध लिखते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए और निबन्ध में इधर उधर की अनावश्यक बातो को लिखने से बचना चाहिए।

2 :- भाषा पर फोकस करे

निबन्ध लिखने में भाषा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है निबन्ध की भाषा हमेसा सरल और सहज होनी चाहिए निबन्ध लिखने में ऐसे शब्दों का चुनाव करना चाहिए जो समझने में आसान हो और सभी शब्द पूर्ण वाक्य में हो यानी त्रुटिरहित नही होनी चाहिए यानी निबन्ध में जब भी कोई बाते लिखी जाये वो पूर्ण हो, आधे अधूरे जानकारी लिखने से बचना चाहिए।

3 :- निबन्ध की भूमिका

जब भी निबन्ध लिखने की शुरुआत करे तो इसकी शुरुआत भूमिका से करना चाहिए जो सधे हुए शब्दों में सटीक हो यानी निबन्ध की भूमिका ज्यादा बड़ी नही होनी चाहिए और यह शब्दों में ऐसे पिरोया जाना चाहिए जिसे पढ़ना वाला पढ़ते ही उस निबन्ध को पढने के लिए आकर्षित हो जाये।

4 :- निबन्ध विषय पर फोकस

निबन्ध लिखते समय हमे जिस विषय पर निबन्ध लिखना है उस विषय पर फोकस करना चाहिए यानि निबन्ध में हमे Point to Point बातो पर ही फोकस करना चाहिए यदि निबन्ध लिखने में हमे दिक्कत आ रही है तो सबसे पहले उसे रफ कॉपी में लिखना चाहिए और उन्हें पढ़ते हुए वाक्यों को सही और क्रमबद्ध कर लेना चाहिए जिससे की आपका लिखा हुआ निबन्ध पढने वालो को तुरंत समझ में आ जाये।

5 :- निबन्ध में शब्दों सीमा पर ध्यान देना

निबन्ध अक्सर शब्दों की निश्चित सीमा में ही लिखने को पूछा जाता है जिसको हमने ऊपर भी बताया है यानि निबन्ध अक्सर एक निश्चित शब्द सीमा में लिखने को पूछा जाता है तो हमे इस बात का जरुर ध्यान देना चाहिए।

और निबन्ध की शुरुआत भूमिका से होकर प्रस्तावना के साथ होते मुख्य बिन्दुओ अपर फोकस करते हुए उपसंहार के साथ खत्म करना करना चाहिए।

Similar questions