Hindi, asked by harshpanchal70, 10 months ago

pravas meri pasand ka essay in hindi​

Answers

Answered by amit214318p3z95d
10
My Journey Essay in Hindi – मेरी यादगार यात्रा पर निबंध : यात्रा में शैक्षणिक मूल्य है। यह हमारे ज्ञान को बढ़ाता है। यात्रा पर होने पर, एक व्यक्ति विभिन्न जातियों, क्षेत्रों, धर्म, जातियों के लोगों से मिलता है। एक व्यक्ति भी विभिन्न स्थानों का दौरा करता है। प्रत्येक स्थान का अपना महत्व है। शिक्षा संस्थान अपनी छुट्टियों के दौरान अपने छात्रों के लिए यात्रा कार्यक्रमों की व्यवस्था करते हैं। पश्चिमी देशों के छात्र अक्सर और दूर तक यात्रा करते हैं। यात्रा भी बहुत खुशी देते हैं। यह हमें पर्यावरण का परिवर्तन देता है। यह हमें दिन-दिन की चिंताओं से राहत देता है। यह विभिन्न आदतों और रिवाजों के साथ लोगों से मिलने का मौका देता है। उनका भोजन अलग-अलग हो सकता है इस प्रकार हम यात्रा पुस्तकों के माध्यम से विदेशी मौसम के लोगों के बारे में सीख सकते हैं। लेकिन जब हम व्यक्तिगत रूप से यात्रा करते हैं-यह एक फर्क पड़ता है।

हम इन देशों और लोगों के पहले हाथ ज्ञान प्राप्त करते हैं व्यक्तिगत स्पर्श हमें हमेशा के लिए याद करता है हम आगरा, गया, जयपुर, झांसी, हैदराबाद, नालंदा, मैसूर, उदयपुर जैसे ऐतिहासिक स्थानों पर जा सकते हैं। हम अजमेर, अमृतसर, बद्रीनाथ, हरद्वार, केदारनाथ, प्रयागराज, रामेश्वरम, तिरुपति, यू। जेन, वैष्णोदेवी, वाराणसी जैसे धार्मिक महत्व के स्थानों की भी यात्रा कर सकते हैं। यात्रा हमें गर्मी के दौरान या सर्दियों के खेलों के दौरान देश में पहाड़ी रिसॉर्ट में ले जा सकता है फ्रांसिस बेकन, अंग्रेजी गद्य लेखक ने कहा है: “युवा में यात्रा शिक्षा का एक हिस्सा है, पुराने में, अनुभव का एक हिस्सा है।

” यात्रा करने से युवा लोगों को भारी लाभ मिलता है। उनकी शिक्षा को परिष्कृत किया जाता है। यह विभिन्न लोगों के साथ मिश्रण करने और सामाजिक संबंधों के साथ बाध्य करने में सक्षम भी है। इससे हमें एक कुंआरे में गोल और गोल के चारों ओर एक मेंढक के विपरीत संकीर्ण विचारों से ऊपर उठने की अनुमति मिलती है। यात्रा हमारे क्षितिज को बढ़ाता है और हम नए विचारों के साथ वापस आते हैं। हमारा दृष्टिकोण बदलता है, हमारे पास बेहतर परिप्रेक्ष्य है। राष्ट्रीय एकात्मता और लोगों के संबंधों में यात्रा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अलग-अलग भाषा, ड्रेस और खाने की आदतों वाले विविध लोग एक साथ मिलते हैं। अन्य देशों के दौरे से, हमें पता चला कि अन्य लोगों ने कैसे प्रगति की है। हम उनकी संस्कृति और सभ्यता से परिचित हैं।

इन दिनों यात्रा, विशेष रूप से समूह यात्रा, अन्य देशों और महाद्वीपों को प्रोत्साहित किया जाता है। आकर्षक समूह यात्रा पैकेज प्रदान किए जाते हैं। इस प्रकार यात्रा एक प्रशंसनीय अनुभव है। यह यूसुरुधाता कुटंबकूम की भावना और अवधारणा में मदद करता है। पूरी दुनिया एक परिवार है। यह हमारे अवलोकन की भावना को सुधारता है और क्यूएस सामाजिक बनाता है। यह हमारे दिमाग को तेज करता है और हमारी आत्मा को ऊपर उठता है। यात्रा के लिए शौक और प्रेम, देश या विदेशों में, महान रिटर्न सुनिश्चित करता है और मानस में सुधार में परिणाम।




Answered by dipalbhatt09
2

Answer:

ok

very good

Explanation:

Bahut aacha likha he

Similar questions