Hindi, asked by ss33176490, 5 hours ago

Project work....
1.Covid 19 क्या हैं।
2. यह संक्रमण कैसे फैलता है।
3. इसके रोकथाम के क्या उपाय है।
4. कोविड 19 का शिक्षा पर प्रभाव...
मुझे इसका उत्तर चाहिए... ​

Answers

Answered by babitapratap2612
1
  1. कोरोनावायरस बहुत सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस है। जिसके संक्रमण से जुकाम और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है।
  2. आपके आस-पास की हवा में छींकने, खांसने या सांस लेने की संभावना अधिक हो सकती है। यह कोरोना वायरस अन्य वायरस की तुलना में तेजी से शरीर के माध्यम से यात्रा कर सकता है। चीन के डेटा में पाया गया कि लक्षण शुरू होने के 1 दिन बाद ही COVID-19 वाले लोगों के नाक और गले में वायरस का संक्रमण मिला है।
  3. अपने हाथों को कुछ समय के अंतर नियमित साफ करें। साबुन और पानी का उपयोग करें, या अल्कोहॉल आधारित सैनीटाइज़र से हाथ रगड़ें। खांसने या छींकने पर अपनी नाक और मुंह को अपनी मुड़ी हुई कोहनी या एक टिश्यू से ढक लें। COVID-19 से पीडित लोग से या खांसी या छींकने वाले किसी से भी सुरक्षित दूरी बनाए रखें।
  4. मजबूरी के रुप में देखा जा रहा है. फिजिकल स्कूल और क्लास से इसकी कोई तुलना नहीं है. सीखने के स्तर पर ऑनलाइन शिक्षा स्कूली कक्षा की जगह नहीं ले सकती है. ऑनलाइन शिक्षा ग्रामीण भारत की पहुंच से बहुत दूर और गैर- व्यावहारिक है|COVID-19 महामारी ने दुनिया भर में शिक्षा और शैक्षिक प्रणालियों को प्रभावित किया है. COVID-19 के प्रसार को कम करने की कोशिशों में दुनिया भर की सरकारों ने अस्थायी रूप से शिक्षण संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया था. 30 सितंबर 2020 तक, महामारी की वजह से लगभग 1.077 बिलियन शिक्षार्थी वर्तमान में स्कूल बंद होने के कारण प्रभावित हैं. यूनिसेफ की निगरानी के मुताबिक, लॉकडाउन का असर दुनिया की लगभग 61.6 प्रतिशत आबादी पर हुआ.
Similar questions