Hindi, asked by 12lotuslily, 1 year ago

pustko ka mehatav nibandh in 300 words


biplov: u mean to say book
lsb10: english typing aur hindi meaning mai nahi chalega na ......
lsb10: kyunki mujhe hindi typing nahi aati mai nahi answer kar paoongi sorry

Answers

Answered by shailajavyas
5
मानव सभ्यता तथा संस्कृति के विकास का समूचा श्रेय पुस्तकों को जाता है । लोकमान्य तिलक ने अच्छी पुस्तकों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक बार कहा था" मैं नरक में भी पुस्तकों का स्वागत करूंगा, क्योंकि इनमें वह शक्ति है कि जहां यह होंगी वहां आप ही स्वर्ग बन जाएगा"। वस्तुतः पुस्तकों का मूल्य या महत्व रत्नों से भी अधिक है क्योंकि रत्न तो बाहरी चमक दमक दर्शाते हैं जबकि पुस्तकें मनुष्य का अंतःकरण उज्जवल कर देती है । अच्छी पुस्तकें उस मित्र की भांति है जो सदैव अपने मित्र का कल्याण चाहता है । इनके द्वारा होने वाले लाभ वही जानता है जिसने अच्छी पुस्तकों का अध्ययन किया हो । ये मनुष्य को पशुत्व से देवत्व की ओर ले जाने का सामर्थ्य रखती है। कार्लाइन ने कहा था "मानव जाति ने जो कुछ कहा किया सोचा और पाया वह पुस्तकों के जादू भरे पृष्ठों में सुरक्षित है "। यह सत्य भी है क्योंकि पुस्तकों का हमारे मन-मस्तिष्क पर स्थाई प्रभाव पड़ता है।
संसार के इतिहास पर दृष्टिपात करने पर हम देखते हैं कि जितनी भी महान विभूतियां हुई हैं उन पर किसी न किसी अंश में पुस्तकों का प्रभाव था जैसे महात्मा गांधी "गीता "रूस के महान साहित्यकार टॉलस्टॉय तथा अमेरिका के संत साहित्यकार "थोरो" के साहित्य से अधिक प्रभावित थे। लेनिन में क्रांति की भावना मार्क्स के साहित्य को पढ़कर ही जगी थी। पुस्तकों में अजस्त्र प्रेरणा होती है
पुस्तकें केवल मनोरंजन का साधन ही नहीं है, वह केवल हमें चुटकुले हास विलास कथा-कहानियां ही नहीं सुनाती बल्कि हमारे सुख-दुख ,उत्साह-नैराश्य,मिलन -बिछोह,मेले-अकेले, प्रत्येक प्रसंग में हमारी साथी बनती है हमें सुविचार प्रदान करती हैं तथा हमारी पथ प्रदर्शक भी है । ज्ञानदायिनी पुस्तकों के बारे में मैथिलीशरण गुप्त ने कहा था "केवल मनोरंजन न कवि का कर्म होना चाहिए उसमें उचित उपदेश का भी मर्म होना चाहिए " यह उक्ति सभी पुस्तकों पर खरी उतरती है। अधिकांश पुस्तके मनुष्य को ज्ञान और मनोरंजन प्रदान करती है। यह पुस्तके ही है जिनके माध्यम से हम शिक्षा प्राप्त करते हैं और नए-नए क्षेत्रों में होने वाले आविष्कारों का ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं।
यद्यपि इंटरनेट के आविष्कार के कारण पुस्तक पढ़ने की लोगों की में वृतियों में कमी आई है । उत्तरोत्तर पुस्तक पढ़ने का चलन भी धीमा हुआ है ,फिर भी पुस्तके वह निधियां हैं जिन्हें सुरक्षित एवं संरक्षित रखा जाए तो उसमें निहित ज्ञान भावी पीढ़ी के लिए भी उपयोगी सिद्ध होगा।
पुस्तके मनुष्य की सच्ची मित्र हैं उन पर पूरा भरोसा किया जा सकता है । भारतीय परंपरा में विद्या को मुक्ति दायिनी कहा गया है और ज्ञान को ब्रह्म स्वरूप माना है ।यह ज्ञान पुस्तकों से ही हमें प्राप्त हुआ है इस से ही हम पुस्तकों का महत्व समझ सकते हैं।
Answered by Anonymous
1
अच्छी किताबें हमारे जीवन स्तर को बेहतर बनाती हैं वे हमारे बौद्धिक स्वाद को देखते हैं जिससे वे हमारे दृष्टिकोण को व्यापक बनाते हैं। जब हम निराश होते हैं तो वे हमें सांत्वना देते हैं
किताबें हमें प्रोत्साहित करती हैं जब हम पराजित हो जाते हैं वे हमें आशा और साहस के साथ कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हैं। वे हमारी अज्ञानता को दूर करते हैं और हमारे ज्ञान को जोड़ते हैं। पुस्तकें हमारे अनुभव को समृद्ध करती हैं और हमारी बुद्धि को तेज करती हैं इस प्रकार एक अच्छी किताब हमारी सच्ची दोस्त है। हमें किताबें पढ़ने की एक स्वस्थ आदत को विकसित करना चाहिए। हमें पुस्तकों को सावधानीपूर्वक चुनना होगा हमें केवल अच्छी किताबें पढ़नी चाहिए अच्छी किताबें पढ़ना कई फायदे हैं। बुरी किताबें हमारे चरित्र को खराब कर देती हैं वे हमारे में अस्वास्थ्यकर आदतों को विकसित करते हैं हमें केवल अच्छी किताबें पढ़ने के लिए बच्चों और युवा पुरुषों का पालन करना चाहिए। उन्हें उन पुस्तकों से सीखने वाले पाठों पर कार्य करना चाहिए। एक अच्छी किताब हमारे 'दोस्त, दार्शनिक और गाइड' है
हर कोई जीवन में खुशी चाहता है मनुष्य सुख की खातिर धन और शक्ति चाहता है वह अच्छा स्वास्थ्य रखना चाहता है ताकि वह अधिक से अधिक जीवन का आनंद उठा सकें। आधुनिक युग में मनुष्य हर जगह सुख चाहता है विज्ञान की सभी खोजों और आविष्कार मानव की खुशी के लिए बनाए गए हैं। यहां तक ​​कि संतों और संन्यासी इस दुनिया में दुःख की जिंदगी जीने के लिए दूसरे दुनिया में परमात्मा आनंद के लिए जीते हैं।
हम विभिन्न चीजों से आनंद ले सकते हैं। स्पॉट, गेम्स और फिल्म उनमें से कुछ हैं। लेकिन पुस्तकों के पढ़ने से हमें जीवन का असली आनंद मिलता है जब हम अच्छी किताब पढ़ते हैं, तो हम खुद को भूल जाते हैं। हमें दुनिया की देखभाल और चिंताओं को याद नहीं है। हमें सुंदरता, कल्पना और खुशी के देश में भेजा जाता है इसलिए, किताबें जीवन में सबसे बड़ी खुशी का स्रोत हैं।
अच्छी तरह से पढ़ा आदमी सब से प्यार है वह सूचना का एक स्टोर हाउस है वह सबकुछ के बारे में कुछ जानता है एक अच्छी तरह से पढ़े हुए व्यक्ति बहुत अच्छा बोलने वाला हो सकता है वह हमें अपनी अच्छी बातचीत के साथ मनोरंजन कर सकते हैं वह एक सामाजिक समारोह में अपने मूल्य से पता चलता है वह कई चीजों के बारे में बात कर सकता है इसलिए, हम ऐसे व्यक्तियों की कंपनी में उदासी और ऊब नहीं मानते हैं। यह किताबें पढ़ने का एक और फायदा है।
किताबें विभिन्न प्रकार के हैं कुछ किताबें सामान्य प्रकृति के विषयों से संबंधित हैं हर कोई उन पुस्तकों को पढ़ना पसंद करता है। कुछ विषयों पर कुछ किताबें भी हैं। ऐसी पुस्तकों को पाठकों के किसी विशेष समूह के लिए लिखा जाता है। सामान्य रीडर सामान्य प्रकृति की पुस्तकों को पढ़ने के लिए पसंद करती है वे हमें ज्ञान और खुशी देते हैं
Similar questions