Q.1। १. का ५, ५.६, महत् का महत्तम समापवर्तक =?
nahe pata to ans na de
only aastha or Naresh de
Answers
लिखकर)-
(क) 3 के प्रथम पाँच गुणज = 3, 6, 9, 12, 15
(ख) 4 के प्रथम पाँच गुणज = 4, 8, 12, 16, 20
(ग) 5 के प्रथम पाँच गुणज = 5, 10, 15, 20, 25
(घ) 9 के प्रथम पाँच गुणज = 9, 18, 27, 36, 45
Q.1। १. का ५, ५.६, महत् का महत्तम समापवर्तक =?
गणितीय संयोजन : गुणनखंड और गुणज ज्ञात करना
गणितीय संयोजन : गुणनखंड और गुणज ज्ञात करनायह इकाई किस बारे में है
गुणनखंडों और गुणजों का पता लगाना गणित का एक अनिवार्य हिस्सा है। इन अवधारणाओं का उपयोग कम उम्र से शुरू हो जाता है, जब कम उम्र के विद्यार्थी गुणा और सहभाजन पर काम कर रहे हों। विद्यालय स्तर पर, वर्षों गणित शिक्षण के उपरान्त यह अवधारणा बन पाती है, और इन अवधारणाओं का अत्यंत उच्च स्तरीय गणित में उपयोग किया जाता है।
इस इकाई में, आप गुणनखंडों और गुणजों की अवधारणाओं के अपने अध्यापन के बारे में विचार करेंगे, और महत्तम समापवर्तक (HCF) और लघुतम गुणज (LCM) की धारणाओं का प्रयोग करेंगे। गतिविधियों के दौरान आप भी गणितीय विचारों और गणितीय अवधारणाओं के बीच सम्बन्ध बनाने के लिए अपने विद्यार्थीयों की क्षमता के विस्तार करने के विषय में सोचेंगे। पाठ्यपुस्तक अक्सर एक गणित के शिक्षक का सबसे मूल्यवान संसाधन है, लेकिन वह अध्यापन का दायरा सीमित कर सकता है। इस इकाई में आप पाठ्यपुस्तक का और अधिक रचनात्मक तरीके़ से उपयोग करने के बारे में सोचेंगे।
- आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं
- पाठ्यपुस्तक के प्रश्नों को किस प्रकार समृद्ध और अधिक दिलचस्प सवालों में बदलें।
- आपके विद्यार्थियों को उत्तर खोजने में ध्यान केंद्रित करने के बजाय गणित के सवाल हल करने की प्रक्रिया पर संकेंद्रण (फोकस) में मदद के लिए कुछ सुझाव।
- गणितीय अवधारणाओं और गुणों के बीच किस प्रकार संबंध स्थापित करें।
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