Geography, asked by pandormahesh2, 3 months ago

Q1 फीफा फुटबॉल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर को निम्न में से कौन सा पुरस्कार दिया जाता है?
(A) गोल्डन बूट
(B) गोल्डन गेंद
(C) गोल्डन गोलपोस्ट
(D) गोल्डन दस्ताने​

Answers

Answered by shishir303
1

सही जवाब है...

(D) गोल्डन दस्ताने

स्पष्टीकरण:

फुटबॉल के फीफा विश्वकप में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर को गोल्डन दस्ताने का पुरस्कार दिया जाता है। इसके अतिरिक्त फीफा विश्वकप में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी को गोल्डन बूट पुरस्कार दिया जाता है और पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को गोल्डन बॉल पुरस्कार भी दिया जाता है।

फीफा विश्व कप फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। यह टू्र्नामेंट हर 4 साल के अंतराल में खेला जाता है। सबसे पहला फीफा विश्व कप 1930 में दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के देश उरुग्वे में आयोजित किया गया था और दक्षिणी अमेरिकी देश उरुग्वे ही इस टूर्नामेंट का पहला विजेता बना था। द्वितीय विश्व युद्ध के कारण दो बार फीफा विश्व कप का आयोजन नहीं हो सका। अब तक कुल 21 फीफा विश्वकप आयोजित किए जा चुके हैं। पिछला 21 वां फीफा विश्वकप रूस में 2018 में खेला गया था, जिसका खिताब यूरोपीय देश फ्रांस ने क्रोएशिया को हराकर जीता था। अगला फीफा विश्व कप 2022 में कतर में खेला जाएगा।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Answered by rohitkumargupta
0

HELLO DEAR,

इसका सही जवाब है ‌(D) गोल्डन दस्ताने।

फीफा विश्वकप फेडरेशन इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन खेल की वार्षिक शासी निकाय के सदस्यों के वरिष्ठ पुलिस की राष्ट्रीय टीमों द्वारा खेली जाने वाली एक अंतरराष्ट्रीय संघ फुटबॉल प्रतियोगिता है।

1930 में उद्घाटन टूर्नामेंट के बाद हर 4 साल में आयोजित किया जाता है। शिवाय 1942 और 1946 में जब द्वितीय विश्व युद्ध के कारण से आयोजन नहीं किया जा सका था। मौजूद चैंपियन फ्रांस में 2018 टूर्नामेंट जीतने वाले फ्रांस राष्ट्रीय फुटबॉल टीम है।

I HOPE IT'S HELP YOU DEAR,

THANKS.

Similar questions